100 किसान कनेक्शन के लिए जेवीवीएनएल के काट रहे चक्कर

जयपुर, 8 मई (हि.स.)। विद्युत विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। जमवारामगढ़ तहसील के 100 से ज्यादा किसान कृषि कनेक्शन के लिए जेवीवीएनएल के चक्कर लगा रहे हैं। किसानों ने कनेक्शन के लिए लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले पैसा जमा करवा दिया था, लेकिन विद्युत विभाग किसानों को कनेक्शन उपलब्ध नहीं करवा रहा है। इस कारण वर्तमान सीजन की फसल नहीं कर पा रहे है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जमवारामगढ़ इलाके में कृषि कनेक्शन के लिए लाइन बिछाने से लेकर अन्य काम विभाग ने एक कम्पनी को दे रखा था। कम्पनी का कार्यकाल पूरा होने से पहले विभाग ने नया टेंडर नहीं किया, जबकि विभाग को समय रहते इसके नए टेंडर करने चाहिए थे। ऐसे में अब विद्युत विभाग के अधिकारी किसानों को आचार संहिता के बाद नया टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कनेक्शन देने की बात कह रहे है। हालांकि विद्युत कनेक्शन देने के लिए लाइन बिछाने से लेकर अन्य काम विद्युत विभाग स्वयं भी कर सकता है, लेकिन आलाधिकारियों का कहना है कि विभाग से इस काम को लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं है। इस कारण किसानों को कनेक्शन नहीं मिल पा रहे है। जमवारामगढ़ के तीनों सब डिवीजनों में करीब 100 कनेक्शन के लिए किसानों ने आवेदन कर रखे है। इसमें जमवारामगढ़ में 40, आंधी में 25 और 35 कनेक्शन कुंडा की ढाणी डिवीजन के लम्बित है।

इस संबंध में जेवीवीएनएल के एमडी भानुप्रकाश ने कहा है कि किसानों को कनेक्शन क्यों नहीं दिया जा रहा है,इसमें क्या परेशानी आ रही, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। इससे जुडे सक्षम अधिकारी से जानकारी लेकर इस पर कार्रवाई करवाता हूं।

जमवारामगढ़ के एक्सईएन आर सी मीणा के अनुसार बड़ी संख्या में किसानों ने कृषि कनेक्शन के लिए आवेदन कर रखे हैं। लेकिन कम्पनी का टेंडर पूरा होने के कारण इनकों कनेक्शन नहीं दिया सकता। आचार संहिता के चलते नया टेंडर नहीं किया जा सकता है। हालांकि विद्युत विभाग अपने स्तर पर भी किसानों को कनेक्शन देने की प्रक्रिया पूरी कर सकता है,लेकिन इसकों लेकर ऊपरी स्तर से आदेश स्पष्ट नहीं है। यह काम कम्पनी से करवाएं या विभाग अपने स्तर पर करें, इस कन्फ्यूजन के चलते किसानों को कनेक्शन देने का काम रोक दिया गया है। जमवारामगढ में तीन सब डिवीजन है। इसमें जमवारामगढ़, आंधी और कुंडा की ढाणी शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर