जनपद में बढ़ती पेयजल किल्लत को लेकर नोडल अधिकारियों ने की बैठक

नई टिहरी, 09 मई (हि.स.)। डीएम मयूर दीक्षित के निर्देश पर जनपद में बढ़ती पेयजल किल्लत को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी और सभी शहरी क्षेत्रों के लिए एडीएम केके मिश्रा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। ऐसे में नोडल अधिकारियों ने पेयजल व्यवस्था को लेकर अधिकारियों की बैठक ली है।

गुरुवार को विकास भवन में सीडीओ त्रिपाठी और एडीएम मिश्रा ने पेयजल किल्लत के समाधान को लेकर सम्बंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए जल संस्थान और पेयजल निगम के अधिकारियों से कुल पेयजल स्रोत और उनसे आच्छादित उपभोक्ता, पेयजल की मांग और आपूर्ति सहित अन्य समस्याओं की जानकारी लेते हुए सुझाव प्राप्त किए। जल संस्थान के तीनों डिविजन एवं पेयजल निगम के पांचों डिविजन के अधिशासी अभियंताओं को निर्देश दिए कि पेयजल से सम्बंधित प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने का कार्य करें। जिन क्षेत्रों में पेयजल या विद्युत लाइन टूटने के कारण पेयजल की समस्या उत्पन्न हो रही है, वहां पर वैकल्पिक व्यवस्था कर टैंकरों से पानी उपलब्ध कराएं। अधिकारी क्षेत्रों में जाकर पेयजल शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उनका समाधान हर हाल में करें।

सीडीओ ने पेयजल संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम बनाने, फोन नंबर शेयर करने तथा कंट्रोल रूम में तहसील व ब्लॉक के पेयजल विभागों से कार्मिक तैनात करने के निर्देश दिए। यात्रा मार्गों पर पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था पहले से बनाकर रखने, पंपिंग स्कीम के तहत स्पेयर पंप को चेक करवाने, अस्थाई जनसंख्या को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाने तथा कुल पेयजल टैंक, टैंकों की क्षमता, पेयजल बैकअप व्यवस्था, कुल हैंडपंप फंक्शनल व नॉन फंक्शनल, अंडर रिपेयर आदि का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर