स्वास्थ्य मेला में 8 हजार से अधिक लोग हुए लाभान्वित

अररिया फोटो:स्वास्थ्य मेला में चिकित्सक से परामर्श लेते मरीज

अररिया, 11 मई(हि.स.)। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर शनिवार को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल सहित सभी रेफरल हॉस्पिटल, पीएचसी, हेल्थ वेलनेस सेंटर, स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर आयोजित स्वास्थ्य मेला में चिकित्सकीय जांच व उपचार को लेकर विशेष इंतजाम रहा। सदर अस्पताल में मेदांता हॉस्पिटल पटना के माध्यम से न्यूरोलॉजिस्ट, यूरोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट सहित संबंधित अन्य विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सक ने मरीजों का इलाज किया।

वहीं फारबिसगंज अनुमंडल अस्पताल में इस दौरान ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किया गया। इसके अलावा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में कैंसर, हाइपरटेंशन, शुगर सहित विभिन्न संक्रामक व गैर संक्रामक गंभीर रोगों के निःशुल्क जांच, उपचार व जरूरी चिकित्सकीय परामर्श का इंतजाम मेला के दौरान किया गया था। मेला में करीब आठ हजार से अधिक लोगों के लाभान्वित होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई।

स्वास्थ्य मेला के सफल आयोजन पर संतोष व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन विधानचंद्र सिंह ने इसके लिए सभी स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों के प्रयास को सराहा। उन्होंने कहा कि आशा कर्मियों की मदद से संबंधित क्षेत्र के हाइड्रोसिल, हार्निया, मोतियाबिंद सहित अन्य मरीजों को चिन्हित किया गया। चिन्हित मरीजों को सदर अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा शल्य चिकित्सा के माध्यम से उनका समुचित उपचार किया गया। उन्होंने बताया कि वैसे चिन्हित मरीज जिनका उपचार शिविर के दौरान संभव नहीं होगा। उन्हें रविवार को जरूरी चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराया जायेगा।

मौके पर डीपीएम स्वास्थ्य संतोष कुमार ने बताया कि जिले में आयोजित मेला लोकसभा चुनाव की वजह से प्रभावित स्वास्थ्य सेवाओं को दोबारा सक्रिय बनाने को लेकर की गई विशेष पहल है। ताकि सरकारी चिकित्सा संस्थानों के प्रति आम लोगों के विश्वास बहाली की प्रक्रिया को मजबूती प्रदान किया सके।

जानकारी देते हुए जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि मेला से जुड़ी वास्तविक उपलब्धि देर शाम तक ज्ञात हो सकेगा। शाम 04 बजे तक के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक मेला से लाभान्वित होने वाले लोगों की कुल 07 हजार 134 होने की जानकारी उन्होंने दी।

उन्होंने बताया कि मेला में जरूरी सर्जरी के लिये हार्निया, हाइड्रोसिल, मोतियाबिंद सहित अन्य रोगों के 317 मरीज चिन्हित किये गये हैं। मेला के दौरान कैंसर के संभावित 478 मरीजों का स्क्रेनिंग किया गया। वहीं बीपी के 2072 व शुगर के 1872 मरीजों का स्क्रीनिंग करते हुए उन्हें जरूरी दवा व चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराये जाने की जानकारी उन्होंने दी।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर