चैती छठ पर श्रद्धालुओं ने डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य

अररिया फोटो:चैती छठ पर श्रद्धालुअररिया फोटो:चैती छठ पर श्रद्धालुअररिया फोटो:चैती छठ पर श्रद्धालु

अररिया, 14 अप्रैल(हि.स.)। लोक आस्था का महा पर्व चैत्र मास में मनाया जाने वाला चैती छठ की छटा भी अब धीरे धीरे बढ़ती जा रही है।प्रकृति को समर्पित लोक आस्था के इस महापर्व में रविवार को विभिन्न घाटों पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया गया। सुबह में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया जाएगा।चैती छठ को लेकर श्रद्धालुओं में अपार उत्साह देखा गया।

लोक परम्परा के अनुसार छठ के गीतों के साथ छठव्रतियों ने सूप में फल फूल आदि के साथ डूबकी लगाकर भगवान भास्कर को अर्घ्य प्रदान किया।फारबिसगंज के सुलतान पोखर और कोठीहाट नहर पर छ्थव्रतियों को छठ मनाते देखा गया।पूरी आस्था और भक्ति के साथ छठव्रतियों ने भगवान भास्कर की पूजा अर्चना की और पानी में खड़े होकर अराधना करते हुए डूबते सूर्य अर्थात भगवान भास्कर को अर्घ्य प्रदान किया।

चैती छठ को लेकर छठ समिति के साथ प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।विधि व्यवस्था संधारण को लेकर पुलिस बलों की भी प्रतिनियुक्ति की गई थी।मन्नत के अनुसार कई छ्थव्रतियो को दंडवत करते घाट पर जाते देखा गया।दंडवत घाट पर जाने वाले छठव्रतियों के पैर छूने और आशीर्वाद लेने की भी होड़ देखी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर