अब भारत गौरव टूरिस्ट ट्रैन कराएगी सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा

जयपुर, 12 मई (हि.स.)। भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा के लिए ट्रेन चलाएगा। यह यात्रा 01 जून को जयपुर से रवाना होकर वाया अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर से सवारियां लेती हुई जाएगी। इस यात्रा की अवधि 11 दिन की है जिसमें नागेश्वर (द्वारिका), सोमनाथ, त्रयम्बकेश्वर, भीमाशंकर, घृष्णेश्वर, महाकालेश्वर एवं ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के साथ साथ भेंट द्वारका एवं द्वारकाधीश मंदिर को देखने का मौका मिलेगा।

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का यह रेक पूर्णतयः तृतीय श्रेणी वातानुकूलित यात्री बोगी से सुसज्जित है, जिससे कि इस गर्मी के मौसम में यात्रियों को कोई असुविधा न होगी। यात्रा को दो श्रेणियों ‘स्टैण्डर्ड केटेगरी’ और ‘कंफर्ट केटेगरी’ में विभाजित किया गया है। स्टैण्डर्ड केटेगरी का मूल्य 26 हजार 630 रूपये रखा गया है, जिसमे एसी ट्रेन, नॉन- एसी आवास तथा नॉन- एसी बसों की व्यवस्था रहेगी। कंफर्ट केटेगरी का मूल्य 31 हजार 500 रखा गया है, जिसके अंतर्गत एसी ट्रेन के साथ एसी आवास और एसी बसों की सुविधा मिलेगी।

यह यात्रा 01जून को जयपुर से रवाना होकर 02 जून को द्वारका पहुंच जाएगी, जहां द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन करवाए जायेंगे और रात्रि विश्राम द्वारिका पुरी में रहेगा। 03 जून को नागेश्वर ज्योतिर्लिंग और भेंट द्वारका के दर्शन के पश्चात ट्रेन सोमनाथ के लिए रवाना होगी। 04 जून को ट्रेन सोमनाथ पहुंचेगी, जहां यात्रियों को सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे और दर्शन पश्चात यात्रियों को ट्रेन द्वारा नासिक ले जाया जायेगा। 05 जून को ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां यात्रियों को त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे और रात्रि विश्राम नासिक में रहेगा। 06 जून को ट्रेन नासिक से रवाना होकर 07 जून को पुणे पहुंचेगी, जहां यात्रियों को भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे और दर्शन पश्चात यात्रियों को ट्रेन द्वारा औरंगाबाद ले जाया जायेगा। 08 जून को ट्रेन औरंगाबाद पहुंचेगी, जहां यात्रियों को घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे। दर्शन पश्चात यात्रियों को ट्रेन द्वारा उज्जैन ले जाया जायेगा। 09 जून को महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन और रात्रि विश्राम होगा।10 जून को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद ट्रेन रात्रि में जयपुर के लिए रवाना होगी और 11जून को जयपुर पहुंचेगी।

कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, खानपान सेवा, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी। इंस्युरेन्स के साथ सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर