वीजीयू के मेगा जॉब फेयर में 2000 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट

जयपुर, 12 मई (हि.स.)। विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय और सीटीपीएल के संयुक्त तत्वाधान में आरआईसी जयपुर में मेगा जॉब फेयर में विद्याथियों का रविवार को जमावडा उमड पडा। जाॅब फेयर में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रख्यात कंपनियों के स्टालों पर प्लेसमेंट के लिए खासा उत्साह देखा गया।

मेगा जाॅब फेयर में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की 100 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया जिसमें वीजीयू के 2000 विद्यार्थियों को जाॅब ऑफर मिला। वहीं कंपनियों ने इंटरव्यू के विभिन्न राउंड और अन्य निुयक्ति प्रक्रियाओं के आधार पर विद्यार्थियों की प्रतिभा और कौशल की गहनता से परखा। कई विद्यार्थियों को 10 से 15 लाख तक पैकेज मिला है। मन पसंद कंपनियों में जाॅब पाने का अवसर मिलने की खुशी उनके चेहरे पर खुशी झलक रही थी।

इस अवसर पर मेगा जाॅब फेयर का शुभारंभ वीजीयू के सीईओ इनजी ओंकार बगरिया ने किया। अपने संबोधन में उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ रोजगार प्रदान करने में प्रतिबद्व है। हमारा पूर्ण प्रयास रहता है कि यहां से पढाई करने के बाद विद्यार्थी को कैरियर को नई दिशा मिले और वह वैश्विक स्तर की कंपनियों में नौकरी पाने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि लाइफ में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन सभी को एक जैसी सफलता मिले ये जरूरी तो नहीं। जिंदगी में सफल होने का एक ही रास्ता है, सही समय पर सही करियर चुनना और अपनी योग्यता के अनुसार अपनी प्रतिभा को साबित करना।

वीजीयू के एक्टिंग प्रेसीडेंट प्रो संतोष कुमार ने कहा कि वीजीयू के जाॅब फेयर में जिस तरह युवाओं में कराने के लिए उत्साह देखा गया उससे इस प्रकार के जाॅब फेयर की सार्थकता बढ जाती है। इसमें वीजीयू में अध्ययनरत यूजी और पीजी स्तर के फाइनल ईयर के विद्यार्थियों के लिए आयोजित इस इवेंट में 90 प्रतिशत विद्यार्थियों का प्लेसमेंट हुआ। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस इवेंट को और व्यापक स्तर पर आयोजित किया जाएगा। उन्होेंने कहा काॅलेज शिक्षा पूर्ण करते ही हर विद्यार्थी की महत्वाकांक्षा होती है कि उसे अपनी प्रतिभा के अनुसार मनपंसद कंपनियों में जाॅब मिले लेकिन जो इतना आसान नहीं है। जो आज भव्य जाॅब फेयर में 100 से ज्यादा कंपिनयों हमारे विद्यार्थियों को जाॅब ऑफर देकर इसे साबित कर दिया है कि वीजीयू में पढाई करने वाले विद्यार्थी के सामने यह समस्या नही आती है।

वीजीयू के प्रो प्रेसीडेंट रिसर्च डीवीएस भगवानुलु ने इस इवेंट को अभूतपूर्व सफल आयोजन बताते हुए कहा कि वीजीयू का यह अनूठा प्रयास एक मिसाल बन गया है। वीजीयू के रजिस्ट्रार डाॅ प्रवीन चौधरी ने कहा कि इतने बडे स्तर पर इस जाॅब फेयर में कंपनियों ने शिरकत की है, विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान किया है उसका पूरा फायदा विद्यार्थी उठाएं यह उनके कैरियर को नई दिशा प्रदान करेगा।

सीटीपीएल के एकेडेमिक हैड विश्व प्रताप सिहं ने कहा कि पढाई के साथ किसी भी संस्थान की जिम्मेदारी है कि वह अपने विद्यार्थियों के बेहतर कैरियर निर्माण और जाॅब प्रदान करने में सहायता करे, वीजीयू पूर्ण रूप से ओर अग्रसर होकर भूमिका निभा रहा है।

जाॅब फेयर में आने वाले अभ्यर्थियों ने अपने अनुभव शेयर किए और इस इवेंट को छात्रों के कैरियर के लिए अनूठा प्रयास बताया। वीजीयू से मैकेनिकल में डिप्लोमा कर रहे छात्र रवि कुुमार ने बताया ऐसे रोजगार मेले न केवल जाॅब प्रदान करने में मददगार हैं बल्कि जाॅब के अलावा हमें विभिन्न कंपनियों के साथ इंटरेक्शन करने का अनुभव भी मिलता है।

एमसीए की छात्रा पूजा अधिकारी का कहना था वीजीयू में हर साल ऐसे रोजगार मेले आयोजित होते है। इससे एडमिशन लेने के बाद विद्यार्थियों में एक नया विश्वास जगता है और मोटिवेशन मिलता है। कैरियर को नई दिशा मिलती है।

बीसीए के छात्र दिनेश कुमार ने कहा कि एक छत के नीचे करीब 150 एचआर मैनेजर 100 से ज्यादा कंपनियां जाॅब ऑफर करने के लिए यहां पहुचे है। इससे बढिया अवसर कैरियर निर्माण और चयन की दिशा में और कोई नहीं हो सकता है।

एमबीए की छात्रा अरमाना कहना था कि यहां जाॅब के लिए हमारे पास सभी प्रकार की कंपनियों के एक से बढकर एक ऑप्शन है। यहां जाॅब पाने के अवसरों के साथ हमें जाॅब प्रोफाइल के बारे में जानकारी मिलती है और विभिन्न कंपनियों के बारे मेें जानने का मौका मिलता है।।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी /ईश्वर

   

सम्बंधित खबर