वेब पत्रकारिता का रूझान बढ रहा, आमजन मोबाइल से जुड़ने के बाद उनको त्वरित खबरें जानने की चाह

बीकानेर, 12 मई (हि.स.)। एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल्स के पदाधिकारियों व सदस्यों ने रविवार को अजित फाउंडेशन का अवलोकन किया। फाउंडेशन की लाइब्रेरी की गतिविधि जानी। इस दौरान अजित फाउण्डेशन के समन्वयक संजय श्रीमाली ने एडिटर एसोसिएशन के सदस्यों को अजित फाउंडेशन संस्था की समस्त गतिविधियों की जानकारी दी। सदस्यों ने फाउंडेशन के सामुदायिक पुस्तकालय एवं चल-पुस्तकालय वेन का अवलोकन किया। अवलोकन कार्यक्रम के साथ ही फाउण्डेशन संस्था सभागार में वेब पत्रकारिता : भविष्य एव अपेक्षाएं विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल्स बीकानेर के संरक्षक नीरज जोशी ने कहा कि आने वाला समय ऑनलाइन न्यूज वेब पोर्टल का होगा। आमजन मोबाईल से जुड़ने के बाद उनको त्वरित खबरे जानने की चाह रहती है, इस हेतु वेब पत्रकारिता का रूझान बढ रहा है। जोशी ने कहा कि वेब पत्रकारिता में पत्रकार की जिम्मेवारी ज्यादा बढ़ जाती है, हम जो भी खबरे प्रसारित करते है उनको आमजन पढ़ते है तथा आत्मसात करते हैं। पत्रकार की विशेष जिम्मेवारी बनती है कि वह गलत खबरों से बचे तथा तटस्थ एवं सकारात्मक खबरो का प्रसारण करें। जोशी ने अपनी बात पुरजोर शब्दों में कहते हुए कहा कि हमें पत्रकारिता के लिए प्रशिक्षण की महत्ती आवश्यकता होगी। पत्रकारिता में आने वाली चुनौतियों का डटकर मुकाबला करें तथा सामाजिक हितों हेतु कार्य करें।

कार्यक्रम में प्रेस फोटोग्राफर अजीज भुट्टा ने अपने अनुभवों के आधार पर कहा कि हमें पत्रकारिता में लालच का त्याग कर अपने कार्य को तटस्थापूर्वक करना चाहिए। पत्रकारिता में कई जोखिम आते है जिसमें धर्म, साम्प्रदायिक सोहार्द या जातिवाद इन सब से दूरी बनाकर अपने काम को ईमानदारी से करना चाहिए। पत्रकारिता में धेर्य रखना आवष्यक है तथा अपनी सोच का विकसित करना जरूरी है।

एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल्स बीकानेर के अध्ययक्ष आनन्द आचार्य ने कहा कि अखबार के प्रकाशन में एक पूरी टीम सहयोग करती है जबकि ऑन लाईन न्यूज वेब पोर्टल में एक या दो व्यक्तियों का श्रम लगता है। इस कारण न्यूज वेब पोर्टल पर काम करना अत्यधिक कठिन है। हमें न्यूज वेब पोर्टल पर गलतियों से बचना चाहिए तथा न्यूज को इस तरह से प्रकाशित करे कि उसमें पूरा घटनाक्रम प्रकाशित हो सके। पत्रकार समाज का एक महत्त्वपूर्ण अंग होता है इसलिए हमें गलत खबरों से बचते हुए सही खबरों को समाज तक पहुंचाना चाहिए जिससे हमारे न्यूज वेब पोर्टल के प्रति आमजन की पहुंच बढेगी। आचार्य ने अपने उद्बोधन में ऑन लाईन न्यूज वेब पार्टल के प्रकाशन एवं प्रसारण के पीछे किस प्रकार से तकनीक काम कर रही है उसके बारे में विस्तार से बताया तथा उन्होंने कहा कि हम ज्यादा न्यूज प्रकाशित न करके एक न्यूज ही दमदार प्रकाशित करे तो उसका प्रभाव बहुत ज्यादा पड़ेगा। और इससे ही हम पत्रकारिता की मुख्यधारा से जुड़ सकेगें।

अजित फाउण्डेशन के समन्वयक संजय श्रीमाली ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता का महत्त्व बहुत बढ़ गया है जैसे-जैसे मोबाईल एवं ऑन लाईन का युग तेजी से बढ़ रहा है वैसे ही वेब न्यूज पोर्टल की आवश्यकता बढ रही है।

कार्यक्रम के अंत में एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल्स बीकानेर के सचिव विनय थानवी ने सभी आगुन्तकों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा ऐसे आयोजनो की निरन्तरता पर जोर दिया। कार्यक्रम में बीकानेर एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल के राजेश रतन व्यास, राजीव जोशी, एडवोकेट मुकुन्द व्यास, प्रकाश चंद सामसुखा, मनोज व्यास, उमेश कुमार, भवानी शंकर, राहुल मारवाह, सुमित बिश्नोबई, सुमेस्त बिश्नोई, योगेश कुमार, प्रदीप मोदी आदि ने अपनी बात रखी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर