अंधड़ व बारिश से बस्तर संभाग में तेन्दूपत्ता खरीद प्रभावित

जगदलपुर, 13 मई (हि.स.)। बस्तर संभाग के सभी जिलों बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर में मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना के साथ आगमी 05 दिनों तक अंधड़ और बारिश की चेतावनी जारी करते हुए बताया कि समुद्र से आ रही नमी युक्त हवाओं के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है। इस अंधड़ व बारिश के कारण बस्तर संभाग में तेन्दूपत्ता की खरीद प्रभावित हो रही है।

जगदलपुर वन वृत्त के चारों वनमंडल बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर में इस सीजन में पौने तीन लाख मानक बोरा तेन्दूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें अब तक तीन वनमंडल सुकमा, दंतेवाड़ा और बस्तर में 77 हजार 475 मानक बोरा तेन्दूपत्ता की खरीदी हो पायी है। बीजापुर वनमंडल के कई फड़ में खराब मौसम को देखते हुए तेन्दूपत्ता की खरीदी शुरू नहीं हो पायी है। बस्तर संभाग में पिछले दिनों तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई थी। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई थी, इसके कारण तेन्दूपत्ता की गुणवत्ता खराब हुई है। यही कारण है कि ठेकेदारों द्वारा रोक-रोककर तेन्दूपत्ता की खरीद की जा रही है

उल्लेखनीय है कि हरा सोना के नाम से प्रसिद्ध तेन्दूपत्ता का संग्रहण कर महिलाएं प्रति वर्ष सीजन में आर्थिक आय अर्जित करती है। तेन्दूपत्ता का पारिश्रमिक पूर्व में कम था, क्योंकि पहले पारिश्रमिक दर में कम वृद्धि की जा रही थी। भाजपा ने प्रति मानक बोरा 5500 रुपये करने का वादा किया था और वादा निभाते हुए इस सीजन में 55 सौ रुपये भुगतान करने की घोषणा की गई है। यही कारण है कि संग्राहक अधिक से अधिक मात्रा में तेन्दूपत्ता की संग्रहण करने तैयारी में थे, लेकिन बेमौसम बारिश के कारण खरीद प्रभावित हो रही है। बीजापुर वनमंडल में सबसे बेहतर क्वालिटी के तेन्दूपत्ता पायी जाती है, लेकिन यहां अब तक खरीदी शुरू नहीं - हो पायी है। वहीं बारिश के कारण फड़ में सूख रही तेन्दूपत्ता भी खराब हो रही है।

हिन्दुस्थान समाचार / राकेश पांडे / गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर