उफ! ये गर्मी अब छुड़ाएगी पसीना, उत्तराखंड में लू की चेतावनी

देहरादून, 17 मई (हि.स.)। उत्तराखंड में अगले तीन दिन लोगों को भीषण गर्मी और सताएगी। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने से 20 मई तक लगातार तापमान बढ़ने के आसार हैं। शुक्रवार को देहरादून में रिकॉर्ड 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ने लू चलने की संभावना जताई और सात जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 21 मई से मौसम में बदलाव का अनुमान है।

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने एक बार फिर से चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक गर्मी जारी रहेगी। 20 मई तक ये गर्मी मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ा सकती है। उन्होंने बताया कि 22 मई के बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। कुछ हल्की फुल्की बारिश हो सकती है, लेकिन तब तक मैदानी इलाकों में गर्मी अपने चरम पर रहेगी।

इन जिलों में येलो अलर्ट

पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून (पर्वतीय क्षेत्र), पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा और चंपावत जिले में कहीं-कहीं बिजली चमकने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इन सभी सात जिलों को येलो अलर्ट पर रखा है।

चारधाम यात्रा को मौसम को लेकर कोई खास परेशानी नहीं

फिलहाल प्रदेश में जारी चारधाम यात्रा में मौसम को लेकर कोई खास परेशानी वाली बात नहीं है, लेकिन 20 मई के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें बारिश और तेज हवाएं देखने को मिल सकती हैं। बाकी मौसम साफ ही रहने वाला है तो यात्रा में कोई परेशानी वाली बात नहीं है।

दोपहर 12 से 3 बजे तक धूप में कम निकलें

एसटीएच के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. विवेकानंद सत्यवली ने बताया कि लू लगने का सबसे अधिक खतरा बच्चों व बजुर्गों को होता है। क्योंकि उनके शरीर का तापमान नियंत्रित करने का सिस्टम कमजोर होता है। जो लोग धूप में अधिक देर तक काम करते हैं, उन्हें भी लू लगने की आशंका रहती है। दोपहर 12 से 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचें।

लू लगने के लक्षण और बचने के उपाय

लू लगने पर सिर दर्द शुरू हो जाता है। कई लोग गर्मी की वजह से बेहोश हो जाते हैं, जिसे हीट सिंकोप कहा जाता है। उल्टी, चक्कर आना, बुखार व पसीना अधिक आना लगातार या अधिक देर तक लू में रहने पर शरीर से पसीना आना बिल्कुल बंद हो जाता है। बचाव के लिए ओआरएस का घोल या घर में बने पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी आदि का सेवन करें। धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें। कपड़ा, टोपी या छतरी का प्रयोग करें। दही, खीरा, खुमानी, तरबूज, अंगूर जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/सुनील

   

सम्बंधित खबर