नागरिक सुरक्षा, जम्मू का पांच दिवसीय सीडी प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

जम्मू, 17 मई (हि.स.)। पांच दिवसीय नागरिक सुरक्षा बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम जम्मू के मीरां साहिब में मृदा संरक्षण प्रशिक्षण स्कूल में संपन्न हुआ। 13 मई को शुरू हुआ यह प्रशिक्षण उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा, जम्मू की देखरेख में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में कुल 42 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया और नागरिक सुरक्षा विशेषज्ञों से व्यापक निर्देश प्राप्त किए। प्रशिक्षण में आवश्यक जीवन-रक्षक कौशल को शामिल किया गया, जिसमें प्राथमिक चिकित्सा, आग की रोकथाम और प्रबंधन, सर्पदंश का उपचार, दम घुटने की प्रतिक्रिया और प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से निपटने के लिए अन्य महत्वपूर्ण तकनीकें शामिल थीं।

कार्यक्रम का एक मुख्य आकर्षण राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, एसडीआरएफ दूसरी बटालियन, जम्मू के सहयोग से आयोजित एक उच्च स्तरीय प्रदर्शन था। प्रदर्शन में आग या भूकंप परिदृश्यों के दौरान ऊंची इमारतों से पीड़ितों को निकालने और सड़क दुर्घटनाओं के लिए आपातकालीन बचाव तरीकों को दिखाया गया। प्रशिक्षण विद्यालय की प्रधानाचार्य नेहा मेहता ने कार्यक्रम के आयोजन और संचालन में नागरिक सुरक्षा टीम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने महत्वपूर्ण कौशल प्रदान करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया जो आपात स्थिति के सामने समुदाय की तैयारियों और लचीलेपन को बढ़ाता है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम ने नागरिक सुरक्षा तत्परता के महत्व को रेखांकित किया और प्रशिक्षुओं को आपात स्थितियों का प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से सुसज्जित किया, जिससे समुदाय की सुरक्षा और भलाई में योगदान दिया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर