हरिपुर में गुलदार और हाथी का आतंक, सोलर फेंसिंग को लेकर उठ रहे सवाल

हरिद्वार,18 मई (हि.स.)। देहरादून-हरिद्वार सीमा पर स्थित हरिपुर कलां में इन दिनों वन्यजीव गुलदार और हाथी लगातार दस्तक दे रहे हैं। वन्यजीव की इस क्षेत्र में लगातार दस्तक से स्थानीय निवासियों में ख़ौफ़ बना हुआ है।

बीते दो दिनों से एक हाथी ने यहां आतंक मचा रखा है। शाम ढलते ही यह हाथी आबादी का रुख कर लेता है। बीते दो दिनों से यह लगातार प्रेम विहार चौक और आनंद उत्सव क्षेत्र में पहुंच रहा है। एक दिन पूर्व यह रात आठ बजे ही प्रेमविहार चौक पर पहुंच गया। इसके आते ही बाजार में हड़कंप मच गया। आज सुबह भी यह आनंद उत्सव क्षेत्र में पहुंच गया था, जिसे स्थानीय वनकर्मियों ने बमुश्किल जंगल में खदेड़ा।

इस क्षेत्र में गुलदार की चहलकदमी भी लगातार देखी जा रही है। बीते रोज मोतीचूर बस्ती में गुलदार ने एक पालतू कुत्ते को अपना निवाला बना लिया, तो प्रेमविहार कालोनी के पास इसने एक बछिया का भी शिकार किया। जिन स्थानों पर यह घटना हुई, वहां पिछले वर्ष राजाजी टाइगर रिजर्व की ओर से हरिद्वार-मोतीचूर रेंज की सीमा पर सोलर फेंसिंग लगाई गई थी। मगर फेंसिंग लगते ही, इसे जगह जगह से काट दिया गया। इसके चलते वन्य जीव बे रोकटोक आबादी क्षेत्र में आ रहे हैं।

राजाजी टाइगर रिजर्व के वन्य जीव प्रतिपालक हरीश नेगी का कहना है कि हरिपुर में मोतीचूर व हरिद्वार रेंज की सीमा पर सोलर फेंसिंग लगाई गई थी, मगर कई स्थानों पर इसे अवरुद्ध कर दिया गया। इस प्रकरण की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इस क्षेत्र में वन्यजीवों की लगातार दस्तक को देखते हुए वन कर्मियों की कई टीमें तैनात की गई हैं।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर