सुलभ और नगर पंचायत के कर्मी संभाल रहे सफाई व्यवस्था

-यात्रियों से प्लास्टिक एवं कचरे को कूडे़दान में फेंकने का कर रहे निवेदन

रुद्रप्रयाग, 18 मई (हि.स.)। केदारनाथ यात्रा मार्ग से लेकर धाम तक निरंतर साफ अभियान जारी है। ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-सुथरा वातावरण उपलब्ध कराने को लेकर जिला प्रशासन जुटा हुआ है। इसके दृष्टिगत जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं सुलभ इंटरनेशनल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत निरंतर बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था की जा रही है।

नगर पंचायत केदारनाथ के अधिशासी अधिकारी चंद्रशेखर चौधरी ने बताया कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-सुथरा वातावरण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए नगर पंचायत केदारनाथ के पर्यावरण मित्रों द्वारा केदारनाथ धाम में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही आने वाले तीर्थ यात्रियों को भी पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए प्लास्टिक का उपयोग न करने एवं जो भी कूड़ा-कचरा उनके द्वारा किया जा रहा है उसको डस्टबिन में डालने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही जो भी दुकानदार एवं यात्री गंदगी करते हुए पकड़ा जाता है, तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।

सुलभ इंटरनेशनल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने बताया कि सोनप्रयाग ट्रैक रूट से लेकर केदारनाथ धाम तक सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्र टैªक रूट की निरंतर साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में स्थापित किये गए सुलभ शौचालयों की निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सोबन सिंह कठैत ने बताया कि जिला पंचायत के पर्यावरण मित्र विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर सफाई अभियान चला रहे हैं। इसके साथ ही आने वाले तीर्थ यात्रियों को साफ सफाई रखने को भी निवेदन किया जा रहा है। उन्हें प्लास्टिक एवं कचरे को कूडे़ दान में ही फेंकने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर