उत्तराखंड में झूमकर बरसे बदरा, तीन जुलाई तक तीव्र बारिश काे लेकर येलो अलर्ट

- पहाड़ से मैदान तक बारिश की बौंछार

- बरसात के मौसम में बेहद सावधानी और सतर्कता बरतने की सलाह

देहरादून, 29 जून (हि.स.)। मानसून की दस्तक के साथ ही प्रदेशभर में बारिश शुरू हो गई है। आने वाले दिनों की बात करें तो तीन जुलाई तक प्रदेशभर के सभी जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी इलाकों में भी बिजली चमकने के साथ कई दौर की बारिश होगी। शनिवार की दोपहर देहरादून समेत अन्य इलाकों में मानसून झूमकर बरसा।

भीषण तपिश के साथ शुरू हुआ जून माह अंत में राहत देने के साथ परेशानी से भरा भी है। तेज बारिश से कहीं-कहीं परेशानी बढ़ गई है। बारिश से गर्मी से लोगों को राहत तो मिली, उमस ने बेचैनी बढ़ा दी है। ऐसे में जून माह उत्तराखंड के लिए मौसम के मामले में ठीक नहीं रहा। जाते-जाते लोगों की परेशानी बढ़ाकर ही जाने वाला है। आगे जुलाई माह की भी शुरुआत भारी बारिश के साथ होने वाली है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधानी और सतर्कता की जरूरत है।

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में मानसून सक्रिय हो चुका है। तीन जुलाई तक राज्य में तेज बारिश का दौर रहेगा। गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी चमकने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही एहतियात बरतने की सलाह दी है। भारी बारिश के दृष्टिगत मौसम विभाग ने लोगों के साथ स्थानीय प्रशासन को इस दौरान एहतियात बरतने की सलाह दी है। नदी-नालों के पास रहने वालों को सावधान रहने की जरूरत है।

अचानक बढ़ सकता है जलस्तर, बाढ़ प्रभावित एवं भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में रहें सतर्क

एसडीआरएफ सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने लोगों से अपील की है कि मानसून सीजन के दौरान वाहनों को नदी, घाट, नहर, बाढ़ प्रभावित एवं भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के आसपास पार्क न करें। वाहन को सुरक्षित स्थान पर ही पार्क करें। मानसून में नदी-नालों का जलस्तर अचानक बढ़ सकता है। ऐसे में अधिक सतर्कता बरतें।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर