बलिया में पचास प्रतिशत बूथों की होगी वेबकास्टिंग

बलिया, 18 मई (हि.स.)। जिले में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के दिन यानी एक जून को 50 प्रतिशत बूथों की वेबकास्टिंग होगी। साथ ही संवेदनशील बूथों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। यह जानकारी जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने शनिवार को प्रेक्षकों, जनपदीय अधिकारियों व प्रत्याशियों की बैठक में दी।

सामान्य प्रेक्षक हरबंस सिंह ब्रैस्कोन ने अभिकर्ताओं व प्रत्याशियों भरोसा दिलाया कि संसदीय निर्वाचन निर्वाचन आयोग के नीति निर्देशों एवं आदर्श आचार संहिता के अनुरूप शान्तिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न होगा। उन्होंने कहा कि मतदान व मतगणना की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग गाइडलाइन के अनुरूप सम्पादित की जायेगी।

व्यय प्रेक्षक ने निर्वाचन में प्रत्याशियों के व्यय पर सबका ध्यान आकर्षित कराते हुए बताया कि सभी प्रत्याशी निर्वाचन के दृष्टिगत बैंक में खोले गये नये खाते के द्वारा ही आय-व्यय का विवरण रखें। व्यय रजिस्टर की जांच के लिए प्रत्याशी या अधिकृत एजेंट को 21, 25 व 29 मई को कोषागार कार्यालय में उपस्थित होकर जांच कराना है।

पुलिस प्रेक्षक ने सभी प्रत्याशियों को आश्वस्त किया कि कानून व्यवस्था, स्वस्थ एवं सुरक्षित माहौल में निर्वाचन सम्पन्न होगा, इसके लिए बलिया पुलिस पूरे डिप्लायमेंट प्लान के साथ काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि क्रिटिकल बूथों के लिए अलग से विशेष प्लान तैयार किया गया है। पिछले लोकसभा के निर्वाचन का भी विशलेषणात्मक अध्ययन किया गया है। जिसके दृष्टिगत सम्बन्धित व्यक्तियों पर पाबंद की कार्यवाही करते हुए उस क्षेत्र में अत्यधिक पुलिस बल की तैनाती की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन की तैयारियों के बारे बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के सीनियर सीटिजन व 40 प्रतिशत से अधिक ग्रसित दिव्यांगजन को घर से ही मतदान करने की सुविधा के दृष्टिगत सातों विधानसभा में फार्म डी का वितरण किया गया है।

बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची बांटने का काम 22 मई से शुरू होगा। मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण पूरा हो चुका है, द्वितीय प्रशिक्षण 20 से 26 मई के बीच टीडी कालेज में संपन्न होगा। ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन हो चुका है।

द्वितीय रेंडमाइजेशन के बाद बूथवार ईवीएम आवंटित हो जाएगी और 21 मई से कमिशनिंग भी शुरू हो जाएगी। चुनाव में लगे मत कार्मिकों को वोट देने के लिए टीडी कॉलेज में फैसिलिटेशन केंद्र बनाया जाएगा। बलिया और फेफना की पोलिंग पार्टियों की रवानगी कलेक्ट्रेट और विधानसभा बैरिया की रवानगी मंडी से होगी, लेकिन सभी विधानसभाओं का रिसीविंग स्थल मंडी ही होगा।

पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने कहा कि जनपद में लोकसभा चुनाव कानून व्यवस्था के आवरण में निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्वक रूप से सम्पन्न कराया जायेगा। जिसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। जिसका तेजी के साथ क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जा रहा है। बैठक में एडीएम डीपी सिंह, एएसपी डीपी तिवारी और अनिल झा व सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर