झालावाड़ में कृषि को नई उंचाई तक पहुंचाने वाले किसान सम्मानित

झालावाड़झालावाड़झालावाड़

झालावाड़, 19 मई(हि.स.)। कृषि के क्षेत्र में विशेष रूप से नवाचार करने वाले अग्रणी किसानों का कृषि गौरव सम्मान समारोह रविवार को गीतांजलि भवन में आयोजित हुआ।

आयोजक ब्रजेश चौधरी ने बताया कि समारोह में कृषि को नई उंचाई तक पहुंचाने वाले किसान, कृषि वैज्ञानिक, कृषि विभाग से जुड़े कर्मचारियों, दूध उत्पादक डेयरी फार्म, कृषि आधारित उद्यमियों, कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी कृषि गौरव सम्मान से सम्मानित किया। कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार कैलाश चंद मीणा, डॉक्टर आईबी मौर्य, सरस डेयरी प्रबंध संचालक प्रमोद चरण ने किसानों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

इस मौके पर नवाचारी किसानों, कृषि विभाग से जुड़े उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। मुख्य अतिथि कैलाशचंद मीणा संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार विभाग ने कहा कि हाड़ौती में खेती का बंपर उत्पादन होता है, लेकिन किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य नहीं मिल पाता, इसका कारण है कि किसानों की उपज की यहां प्रसंस्करण नहीं हो पाता। यदि क्षेत्र के अग्रणी किसान कृषि आधारित छोटे-छोटे प्रसंस्करण यूनिट लगाकर यदि लहसुन, प्याज, धनिया, गेहूं, सोयाबीन की प्रोसेसिंग कर उनको बाजार में बेचें तो इससे जहां किसानों की उपज की मांग बढ़ने से उन्हें उपज का अच्छा दाम भी मिलेगा और रोजगार के अनेक अवसर पैदा हों। नाबार्ड के डीडीएम आरपी शर्मा ने कहा कि नाबार्ड देशभर में 63 हजार सहकारी समितियों का कम्प्यूटराईजेशन कर रहा है। कोटा जिले की सभी सहकारी समितियां इस कार्य में शामिल है। सहकारी समितियों के माध्यम से 70-80 हजार किसानों को सस्ती दरों पर फसली ऋण उपलब्ध करा रहा है। इसके अलावा सहकारी समितियों और कॉपरेटिव बैंक के माध्यम से जिले गोदाम, ग्रेडिंग सेन्टर्स, ग्रामीण हाट बाजार की स्थापना कर भी रहा है। संबंधित कृषि से जुड़ी जानकारियों को साझा कर नवाचारी किसानों को प्रोत्साहित किया।

हिंदुस्थान समाचार/बलबहादुर/संदीप

   

सम्बंधित खबर