सभी जनपद प्रभारी करें मानसून की तैयारी, एडीजीपी बोले- यातायात बनाएं सुदृढ़

- एडीजीपी ने बैठक कर चारधाम यात्रा की परखी यातायात व्यवस्था

- एसपी-एसएसपी उच्चाधिकारियों को वस्तुस्थिति से कराएंगे अवगत

देहरादून, 21 मई (हि.स.)। चारधाम यात्रा और बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व के दृष्टिगत अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था (एडीजीपी) उत्तराखंड एपी अंशुमान ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस अधिकारियों व एसडीआरएफ सेनानायक संग समीक्षा बैठक कर तैयारियां परखीं और यातायात व्यवस्था के सुचारु रूप से संचालन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

अपर पुलिस महानिदेशक अंशुमान ने कहा कि सभी जनपद प्रभारी आगामी मानसून के दृष्टिगत चारधाम यात्रा मार्गों पर भूस्खलन क्षेत्रों का आंकलन कर संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर पूरी तैयारी कर लें। चारधाम यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं व उनके वाहनों की मॉनिटरिंग के लिए ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरों के फुटेज का नियमित विश्लेषण कर यातायात व्यवस्था सुदृढ़ बनाई जाए।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पौड़ी, टिहरी, देहरादून एवं हरिद्वार चारधाम यात्रा पर आए श्रद्धालुओं एवं उनके वाहनों आदि के संबंध में लगातार आपसी समन्वय से उच्चाधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराएंगे, ताकि चारों धामों में श्रद्धालुओं की क्षमता से अधिक भीड़ न हो सके। साथ ही श्रीकेदारनाथ, श्री बद्रीनाथ, श्रीगंगोत्री एवं श्रीयमुनोत्री धामों में श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ एवं यातायात का दबाव बढ़ने पर यात्रियों को रोके जाने के लिए श्रीनगर, चम्बा, ऋषिकेश, हरबर्टपुर व हरिद्वार में चिन्हित स्थलों पर व्यवस्था बनाने के साथ होल्डिंग एरिया की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए।

रोके गए श्रद्धालुओं को बैच बनाकर छोड़ें, ग्रीन पैसेज की बनाएं व्यवस्था-

अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सभी जनपद प्रभारी अपने-अपने जनपदों में निर्धारित स्थलों पर रोके गए श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा के लिए एक साथ न छोड़कर बैच बनाकर छोड़ें। अपंजीकृत श्रद्धालुओं को वापस किए जाने अथवा ठहरने की व्यवस्था कराई जाए। यातायात से स्थानीय लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए यात्री वाहनों एवं आवश्यक वस्तुओं के वाहनों के आवागमन के लिए ग्रीन पैसेज की व्यवस्था की जाए। वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग, चमोली एवं उत्तरकाशी अपने-अपने जनपदों में नियुक्त पुलिस बल के ड्यूटी चार्ट का पुनः गहनता से अवलोकन कर पुलिस बल का अधिक से अधिक सदुपयोग करें। साथ ही अपने-अपने जनपदों में पुलिस बल को रिजर्व भी रखें।

सोशल मीडिया पर रखें कड़ी नजर, भ्रामक पोस्ट पर तत्काल करें कार्रवाई-

एडीजीपी ने कहा कि सभी जनपद प्रभारी सोशल मीडिया पर चारधाम यात्रा के संबंध में प्रसारित फेक न्यूज अथवा भ्रामक पोस्टों की जनपद स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग कर पुलिस मुख्यालय स्तर से निर्गत एसओपी के अनुरूप कार्रवाई करें। चारधाम यात्रा के दौरान धरना, विरोध प्रदर्शन आदि के संबंध में अभिसूचना इकाई को सतर्क कर तत्काल नियमानुसार कार्रवाई करें।

इस दौरान यातायात निदेशक, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र, पुलिस उप महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था एवं चारधाम यातायात के नोडल अधिकारी, विभिन्न जनपदों के वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक समेत एसडीआरएफ सेनानायक एवं चारधाम यात्रा व्यवस्था में नियुक्त अपर पुलिस अधीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक आदि थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर