जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थान सक्षम पोर्टल पर होंगे पंजीकृत: सिविल सर्जन

किशनगंज,21मई (हि.स.)। जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों जैसे सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर, हेल्थ सब सेंटर, रेफरल अस्पतालों का सक्षम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा पत्र जारी किया गया है।

सिविल सर्जन डॉ. राजेश कुमार ने मंगलवार को बताया की सक्षम एक अनुकूलित शिक्षण प्रबंधन सूचना प्रणाली है, जो राष्ट्रीय और वैश्विक विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए लघु पाठ्यक्रमों के माध्यम से ज्ञान को बढ़ाने के लिए है। स्वास्थ्य सेवा कर्मी और प्रशासक, बिना काम के घंटों का उपयोग किए, देशभर में कहीं से भी अपनी सुविधा और गति से वैश्विक रूप से प्रासंगिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए सक्षम का उपयोग कर सकते हैं। भविष्य में सभी मिश्रित शिक्षण कार्यक्रमों के लिए इसका उपयोग किए जाने की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि जिले के अबतक कुल 62 संसथान पंजीकृत किया गया है।

डॉ. राजेश कुमार ने बताया की सक्षम देश भर के सभी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण और चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिये एक व्यापक डिजिटल शिक्षा मंच के रूप में कार्य करता है। यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान (National Institute of Health & Family Welfare-NIHFW) द्वारा विकसित किया गया हैइस मंच का उद्देश्य ग्रामीण और दूरस्थ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में काम करने वालों से लेकर महानगरों के तृतीयक देखभाल एवं कॉर्पोरेट अस्पतालों में काम करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच समावेशी क्षमता निर्माण सुनिश्चित करना है। सक्षम को प्रशिक्षण और शिक्षण सामग्री के लिये एक केंद्रीकृत संसाधन भंडार के रूप में विकसित किया जाएगा। यह देश में प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवरों के केंद्रीय डेटाबेस के रूप में भी कार्य करेगा। उन्होंने बताया की जिले के अबतक कुल 62 संसथान पंजीकृत किया गया है शेष को भी अनिवार्य रूप से जल्द से जल्द पंजीकृत करने का निर्देश सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर