बाडमेर में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी, रात में भी राहत नहीं

बाड़मेर, 22 मई (हि.स.)। बाडमेर में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। बुधवार को सूरज की किरण निकलने के साथ आसमान से आग बरस रही है। दिन में तेज धूप और हीटवेव से तो लोग परेशान थे ही, अब रात में राहत नहीं है। तेज गर्मी और बिजली कटौती ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। दोपहर के समय सड़कों पर कर्फ्यू जैसा नजारा देखने को मिल रहा है। प्रशासन ने भीषण गर्मी से राहत देने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव कर रहे है। मौसम विभाग ने 25 मई तक रेड अलर्ट जारी किया है। मई माह में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

रेगिस्तान में गर्मी इस बार तल्ख तेवर दिखा रही है। मई की शुरूआत के साथ ही लू और गर्मी में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। सुबह से तेज गर्मी व लू शुरू हो जाती है, इससे दोपहर तक शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बाड़मेर शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों दिन-रात में गर्मी का असर तेज से बढ़ता जा रहा है। बीते दिनों से लगातार उमस व लू का असर बढ़ गया है। इस वजह से कूलर व पंखे भी फेल हो चुके है। हीट वेव व आग उगलती धूप से घरों की छत्ते आग की तरह तप रही है। इससे घरों में बैठना भी लोगों का मुश्किल हो गया है।

बाड़मेर शहर में गर्मी से राहत देने के लिए नगर परिषद ने शहर की मुख्य मार्ग पर फायर बिग्रेड से पानी का छिड़काव किया। नगर परिषद कार्मिक का कहना है कि भीषण गर्मी को देखते हुए बीते 8-10 दिनों से शहर में पानी का छिड़काव कर रहे है। बुधवार को गांधी चौक, रेलवे स्टेशन, स्टेशन रोड, विवेकानंद सर्किल सहित शहर के मुख्य मार्गो में पानी का छिड़काव किया गया है। इससे सड़कों पर पानी छिड़काने से गर्मी से जरूर राहत मिलती है।

25 मई गर्मी का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी चार दिन तक हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी रहेगा। मई माह में गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है। इधर प्रशासन ने गर्मी से बचाव को लेकर तैयारियां की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर