जीडीसी हीरानगर में स्वच्छ भारत, हरित भारत पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

कठुआ 22 मई (हि.स.)। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज हीरानगर की एनएसएस इकाई ’चेष्ठा’ ने स्वच्छ भारत हरित भारत पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के रिसोर्स पर्सन प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता केवल कृष्ण वढेरा थे।

कार्यक्रम की शुरुआत एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी और प्राणीशास्त्र विभाग के प्रमुख डॉ. राम कृष्ण के स्वागत भाषण से हुई, जिन्होंने उस संसाधन व्यक्ति का संक्षिप्त परिचय भी दिया जो समर्पण और निस्वार्थ सेवा का प्रतीक है। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रज्ञा खन्ना ने औपचारिक रूप से केवल कृष्ण वढेरा का स्वागत किया और स्वच्छता, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर उनकी साझा अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण के लिए उनकी प्रशंसा की। छात्रों और कर्मचारियों को नवीन समाधानों, सर्वोत्तम प्रथाओं और समुदाय-संचालित पहलों के बारे में जानने का अवसर मिला जो राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत आंदोलन में योगदान दे रहे हैं।

केवल ने सकारात्मक परिवर्तन लाने में शिक्षा, प्रौद्योगिकी और सार्वजनिक भागीदारी की भूमिका पर प्रकाश डाला और स्थायी परिणाम प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को अपनाने और शहरी और ग्रामीण दोनों स्थितियों में स्वच्छता की संस्कृति को अपनाने के महत्व पर भी जोर दिया। व्याख्यान ने कार्रवाई के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया, उपस्थित लोगों को अपने दैनिक जीवन और समुदायों में स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की प्रतिज्ञा करने के लिए प्रेरित किया। प्रतिभागियों ने स्वच्छ भारत मिशन में योगदान देने के लिए व्यावहारिक समाधानों को लागू करने और समुदाय-संचालित पहल में शामिल होने के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया। इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने वाले संकाय सदस्यों में डॉ. पूनम कामोत्रा, एचओडी रसायन विज्ञान, डॉ. राजेश कुमार, प्रोफेसर अमित कुमार शर्मा, प्रोफेसर अमित सिंह, प्रोफेसर शापिया शमीम, प्रोफेसर नीरू शर्माल, प्रोफेसर नम्रता चौधरी, प्रोफेसर रमन कुमार, डॉ. गंगा शर्मा शामिल थे। डॉ रजनी बाला और डॉ मुकेश कुमार शामिल थे। कार्यक्रम का समापन हिंदी के सहायक प्रोफेसर प्रोफेसर राकेश कुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। इस अवसर पर एक वृक्षारोपण अभियान भी आयोजित किया गया जिसमें केवल कृष्ण वढेरा ने कर्मचारियों और छात्रों के सहयोग से तीन पौधे लगाए।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर