मां की शिक्षिका बनीं बेटी, दोनों ने एक साथ पास की 12वीं की परीक्षा

मुंबई, 22 मई (हि. स.)। मुंबई के मानखुर्द में एक बेटी ने अपनी मां को पढ़ऩे के लिए प्रेरित किया और मां-बेटी दोनों ने इस वर्ष 12वीं की परीक्षा पास की। मां-बेटी की इस सफलता पर क्षेत्र के लोगों में खासी चर्चा हो रही है।

दरअसल, 40 वर्षीय रेशमा मुल्ला पिछले दस वर्ष से आंगनवाड़ी में सहायिका पद पर काम कर रही हैं, लेकिन 12वीं पास न होने की वजह से वे परमानेंट नहीं हो पा रही थीं। जबकि उनकी बेटी सानिया इस वर्ष 12वीं की परीक्षा की तैयारी कर रही थी। मां की परेशानी देख बेटी सानिया ने मां को 12वीं की परीक्षा देने के लिए तैयार किया और समय-समय पर मां का मार्गदर्शन भी किया। इस तरह इसी वर्ष मां-बेटी दोनों 12वीं की परीक्षा दी। मंगलवार को परीक्षा परिणाम आने पर दोनों पास भी हो गई। रेशमा मुल्ला ने आट्र्स स्ट्रीम में 55 फीसदी अंक हासिल किए हैं, जबकि उनकी बेटी सानिया ने कामर्स स्ट्रीम में 60 फीसदी अंक हासिल किया है। उनकी सफलता पर उनके परिवार और स्थानीय लोगों ने मां-बेटी की सराहना की है।

सानिया पर दो जिम्मेदारियां थीं। खुद की परीक्षा की तैयारी और अपनी मां को परीक्षा की तैयारी करवाना। इसी तरह रेश्मा पर भी परिवार सभालना, नौकरी सभालना , इसके साथ पढ़ाई करने की जिम्मेदारी थी। लेकिन रेश्मा और सानिया ने सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया , इसलिए दोनों की सफलता से उनके परिवार में भी खुशी का माहौल है। 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मां-बेटी का हौसला बढ़ गया है और अब दोनों डिग्री की पढ़ाई करने का दृढ़ निश्चय कर लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार / राजबहादुर/सुनील

   

सम्बंधित खबर