रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाने वालों की अब खैर नहीं, रेलवे ने चलाया अभियान

अजमेर, 22 मई (हि.स)। अब रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाना भारी पड़ सकता है। स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्री खाद्य सामग्री और रैपर आदि ट्रेन अथवा प्लेटफॉर्म पर ही फेंक देते हैं। इससे रेलवे स्टेशन पर और ट्रेन के अंदर गंदगी फैलती है, लेकिन अब रेलवे ने इसके खिलाफ सख्ती दिखाई है। इसके लिए रेलवे ने विशेष सफाई अभियान चलाया है। जिसमे गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है और सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है |

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के आदेश पर मंडल वाणिज्य प्रबंधक मोनिका यादव तथा सहायक वाणिज्य प्रबंधक विवेकानंद शर्मा के निर्देशन में डीसीटीआई और स्टेशन सीटीआई के द्वारा आरपीएफ के साथ सयुक्त रूप विशेष सफाई अभियान के अंतर्गत अजमेर स्टेशन पर गंदगी करने वाले, गुटखा पान की पीक से गंदगी करने वाले एवम बीड़ी सिगरेट (धूम्रपान) का सेवन करने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है, साथ ही ऐसा न करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार मई माह में अब तक अजमेर स्टेशन पर गंदगी फैलाने व सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने के कारण 445 यात्रियों से लगभग 50,000 रुपए जुर्माने के रूप मे वसूल किए गए। यात्रियों में सफाई के प्रति जागरुकता के लिए यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। रेल यात्रियों से ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर उचित साफ सफाई बनाए रखने की अपील है| रेल प्रशासन ने इसके लिए पर्याप्त बंदोबस्त कर रखे हैं लेकिन स्वयं यात्रियों को भी अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए अपनी यात्रा के दौरान ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर सफाई रखनी चाहिए| ट्रेन अथवा प्लेटफॉर्म पर कचरा फैलाते पाए जाने पर यात्री से एक सौ से पांच सौ रुपये तक जुर्माना वसूलने का प्रावधान है| इसके अतिरिक्त रेल परिसर में धूम्रपान करते पकड़े जाने पर भी जुर्माना वसूलने का प्रावधान है |

सराहनीय कार्य, यात्री को लौटाया खोया हुआ बैग

अजमेर मंडल के अजमेर स्टेशन स्थित वाणिज्य विभाग के मुख्य पार्सल सुपरवाइजर पुरुषोत्तम मिश्रा के विशेष प्रयासों से एक रेल यात्री को खोया हुआ बैग पुनः प्राप्त हो गया, जिसमें 12016 रुपये की नगद राशि, दस्तावेज सहित अन्य उपयोगी सामान भी था।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार आंध्र प्रदेश के कुडप्पा निवासी एस. चिन्नय्या रेड्डी गाड़ी संख्या 19032 योगनगरी ऋषिकेश- अहमदाबाद योगा एक्सप्रेस से यात्रा के दौरान अपना बैग गाजियाबाद में भूल गए, इनके सहयात्री ने गाड़ी के अजमेर पहुंचने पर कोच अटेंडेंट व रेल सुरक्षा बल के माध्यम से यह बैग अजमेर स्टेशन पर एलपीओ के अंतर्गत जमा कराया। स्टेशन पर पदस्थ मुख्य पार्सल सुपरवाइजर पुरुषोत्तम मिश्रा ने यात्री को ढूंढने का प्रयास किया इसके अंतर्गत उन्हें यात्री के बैग से एक हवाई यात्रा का टिकट मिला जिससे संबंधित हवाई यात्रा कंपनी से यात्री का मोबाइल नंबर प्राप्त हो गया और यात्री से संपर्क कर खोये बैग के बारे में जानकारी दी। बैग यात्री का ही होने की पूर्ण संतुष्टि पर उन्होंने यात्री को बैग प्राप्त करने के लिए अजमेर आने को कहा जिस पर यात्री ने 2 दिन का समय मांगा। मामला वाणिज्य विभाग के उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाकर मिश्रा ने संबंधित यात्री को 2 दिन में आकर बैग लेने की अनुमति दे दी। आज अजमेर स्टेशन पहुंचकर संबंधित यात्री ने बैग प्राप्त कर लिया। पूर्ण नगद राशि व अन्य सामान यथावत प्राप्त होने पर यात्री की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, उन्होंने मुख्य पार्सल सुपरवाइजर पुरुषोत्तम मिश्रा सहित रेल अधिकारियों व संपूर्ण भारतीय रेलवे को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया। मंडल वाणिज्य प्रबंधक मोनिका यादव व सहायक वाणिज्य प्रबंधक विवेकानंद शर्मा ने भी वाणिज्य कर्मचारियों द्वारा किये गए इस कार्य की सराहना की।

हिन्दुस्थान समाचार/सन्तोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर