हरिद्वार के विभिन्न स्कूलों में आयोजित हुए राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम

हरिद्वार, 22 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ, बहुउदय लोक सेवा संस्थान, सलाम मुंबई फाउंडेशन और एनएसएफ मुंबई के सहयोग से बहादराबाद ब्लॉक के स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की प्रमुख विनोद कुमारी ने तंबाकू के दुष्प्रभावों के सबंध में बताया कि तंबाकू से बना हर उत्पाद मनुष्य के शरीर को नुकसान पहुंचता है। तंबाकू विभिन्न रासायनिक पदार्थों को मिलाकर बनाया जाता है। जिसमें निकोटिन की मात्रा भी होती है। तंबाकू चबाना ओरल कैंसर के लिए सबसे बड़ा जोखिम है। तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव और बीमारियों से दुनिया में हर वर्ष 75 लाख लोगों की मौत हो जाती है। धूम्रपान से टीबी, कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, फेफड़ों के रोग, टाइप टू मधुमेह आदि बीमारियां होती हैं। कार्यक्रम में कोटपा अधिनियम 2003 की मुख्य धाराओं 4,5,6 के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की विनोद कुमारी, तृषा अत्रि, एनटीसीपी व सलाम मुंबई फाउंडेशन की सहयोगी संस्था बहुउदय लोक सेवा संस्थान के अध्यक्ष मनोज कुमार पाल, विजडम इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल केअमैनेजिंग डायरेक्टर नवीन पाल, अजय भारद्वाज, द संस्कार वैली एकेडमी जूनियर हाई स्कूल के प्रधानाचार्य अशोक कुमार, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रावली महदूद की प्रधानाचार्य सुमन सेमवाल आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर