मिशन निदेशक अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग ने एसएमवीडीयू का दौरा किया

जम्मू, 22 मई (हि.स.)। नीति आयोग में अटल इनोवेशन मिशन, एआईएम के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने एक इंटरैक्टिव सत्र के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय का दौरा किया। डॉ. वैष्णव, एक सामाजिक-प्रौद्योगिकीविद् और इंजीनियर, बड़े पैमाने पर सिस्टम को डिजाइन और निर्माण करने के लिए प्रशिक्षित हैं जो मानव और तकनीकी दोनों जटिलताओं को अच्छी तरह जानते हैं।

वर्तमान में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, एमआईटी से छुट्टी पर, वह भारत में ग्रामीण समुदायों के साथ रह रहे हैं और ऐसे समाधान विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं जो मानव स्थितियों में सुधार के लिए मूलभूत बाधाओं को संबोधित करते हैं। अटल इनोवेशन मिशन नीति आयोग के तहत भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देना है। 2016 में स्थापित, एआईएम ने नवाचार के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा और सहायक वातावरण प्रदान करके भारत के वंचित क्षेत्रों में उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए अटल सामुदायिक नवाचार केंद्र, एसीआईसी लॉन्च किया है।

इन केंद्रों को सामुदायिक जड़ों से नवाचार के व्यापक प्रसार की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू) द्वारा एसीआईसी के लिए प्रस्तुत आवेदन को चयन श्रेणी में रखा गया है। एसएमवीडीयू के कुलपति प्रो. प्रगति कुमार ने उद्यमिता और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने में विश्वविद्यालय की गतिविधियों पर प्रकाश डाला, जिसमें टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर, टीबीआईसी के माध्यम से 39 इन्क्यूबेशन इकाइयों को समर्थन भी शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर