किर्गिस्तान में पढ़ रहे राजस्थानी विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है राज्य सरकार- भजनलाल शर्मा

जयपुर, 23 मई (हि.स.)। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि किर्गिस्तान में चल रहे घटनाक्रम पर राज्य सरकार लगातार निगरानी रख रही है तथा वहां पढ़ रहे राजस्थानी विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

विदेश मंत्रालय द्वारा भी इस मामले में गाइड लाइन जारी की गई है। मंत्रालय ने बताया कि बिश्केक में विदेशी छात्रों के खिलाफ हिंसा की हालिया घटनाओं पर दूतावास चिंतित है। पिछले कुछ दिनों के दौरान बिश्केक में किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। परिवहन या लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हालाँकि, एहतियात के तौर पर कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं।

दूतावास, विश्वविद्यालयों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है। छात्रों की मदद के लिए दो हेल्पलाइन 0555710041 और 0555005538 24x7 जारी किए गए हैं। दूतावास ने आग्रह किया गया है कि असामाजिक तत्वों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान न दें।

उल्लेखनीय है कि हर साल बड़ी संख्या में भारतीय छात्र किर्गिज़ गणराज्य के मेडिकल और अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला लेते हैं। इस समय, लगभग 17 हजार भारतीय छात्र किर्गिज़ गणराज्य के कई शहरों में फैले हुए हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश बिश्केक में हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर/संदीप

   

सम्बंधित खबर