हिंगोनिया गोशाला में गायों को एंटी वाटर स्मोक से दे रहे भीषण गर्मी से राहत

जयपुर, 23 मई (हि.स.)। सूरज आसमान से अंगारे बरसा रहा है। आमजन के साथ नगर निगम ग्रेटर हिंगोनिया गोशाला के गोवंश को गर्मी से राहत देने के लिए एंटी वाटर स्मोक का इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा निगम प्रशासन गायों के लिए टेंट और तिरपाल भी लगा रहा है ताकि सभी गायों को छाया मिल सके। हिंगोनिया गोशाला में वर्तमान में करीब 19 हजार गोवंश है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हिंगोनिया गोशाला में लगभग 27 टीन शेड लगाकर छाया और भोजन का प्रबंधन किया जाता है, लेकिन इन टीन शेड में महज 13 हजार गाय ही आसानी से आ पाती थी। इसके बाद नगर निगम हेरिटेज द्वारा अब शेष 6000 गायों के लिए टेंट और तिरपाल लगाने का काम शुरू कर दिया है। वहीं एंटी स्मोक गन से लगातार हिंगोनिया में मौजूद गायों पर पानी की फुहार भी छोड़ी जा रही है। ताकि उन्हें तेज धूप और गर्मी से राहत दी जा सके।

नगर निगम हेरिटेज कमिश्नर अभिषेक सुराणा ने बताया कि राजधानी जयपुर में गर्मी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में हिंगोनिया गोशाला में मौजूद गोवंश को राहत देने के लिए नगर निगम द्वारा अब एंटी स्मोक गन का इस्तेमाल किया जा रहा है। ताकि भीषण गर्मी से उन्हें भी राहत दी जा सके। इसके साथ ही टीन शेड के बावजूद जो गए इस तेज धूप में खुले में रहने को मजबूर है। उनके लिए टेंट और तिरपाल लगाने की व्यवस्था भी की जा रही है। ताकि गौवंश को गर्मी में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

गौरतलब है कि हिंगोनिया गोशाला 800 बीघा में फैली हुई है। जहां 19 हजार गोवंश मौजूद है। इसके साथ ही शहर की आवारा गायों को पड़कर भी हिंगोनिया में छोड़ा जाता है। जिनकी देखरेख और चारे के लिए जयपुर नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज द्वारा निजी ट्रस्ट को हर साल 12 करोड़ (प्रति महीना 1 करोड रुपये) दिया जाता है। जिसमें नगर निगम ग्रेटर 60 प्रतिशत जबकि हेरिटेज द्वारा 40 प्रतिशत हिस्सा दिया जाता है। वहीं इस भीषण गर्मी में नगर निगम हेरिटेज द्वारा टेंट और त्रिपाल लगाने की व्यवस्था की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर