लोस चुनाव : थम गया छठे चरण के लिए प्रचार का शोर, 25 मई को 79 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

कोलकाता, 23 मई (हि.स.)। पूरे देश के साथ पश्चिम बंगाल में भी लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान 25 मई यानी शनिवार को होना है। उसके 38 घंटे पहले गुरुवार शाम 5:30 बजे चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। शनिवार को राज्य की आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है जहां 79 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बंगाल की कुल आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। प्रचार के आखिरी दिन तृणमूल, भाजपा, कांग्रेस व वाममोर्चा सहित निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जम कर पसीना बहाया और लोगों से अपने पक्ष में वोट करने की अपील की।

शनिवार को तमलुक, कांथी, घाटाल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा और बिष्णुपुर सीट पर वोटिंग होनी है। 2019 में इन आठ सीटों में से भाजपा पांच सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि तृणमूल तीन सीटें जीती थी।

--------

कितने हैं मतदाता

इन लोकसभा क्षेत्र के एक करोड़ 45 लाख 34 हजार 228 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर निर्दलीय और विभिन्न दलों के कुल 79 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य को ईवीएम के हवाले करेंगे। इनमें नौ उम्मीदवार महिला हैं।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सबसे अधिक मतदाता 19 लाख 39 हजार 945 घाटाल लोकसभा क्षेत्र में हैं और इसी क्षेत्र में सब से अधिक नौ लाख 54 हजार 688 महिला मतदाता भी हैं। दूसरे नंबर के सबसे अधिक महिला उम्मीदवार वाली लोकसभा सीट तमलुक और मेदिनीपुर है। दोनों संसदीय क्षेत्रों में नौ लाख से अधिक महिला मतदाता हैं। पुरुलिया में 8.99 लाख, बांकुड़ा में 8.82 लाख महिला मतदाता हैं। चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि सभी मतदान केंद्रों पर सेंट्रल फोर्स की तैनाती होगी और राज्य पुलिस के सशस्त्र बलों को भी सेंट्रल फोर्स की मदद के लिए तैनात किया जाएगा। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर