नौ तपा लगा : भीषण गर्मी ने आमआदमी को झकझोरा, पशु पक्षी बेहाल, मरीज बढ़े

जोधपुर, 25 मई (हि.स.)। प्रदेश सहित पूरा मारवाड़ भीषण गर्मी की चपेट में है। पिछले दस दिनों से लगातार पारा चढ़ता जा रहा है। पांच दिनों से पारा 45 डिग्री से पार चल रहा है। शुक्रवार को 47.6 डिग्री को पार कर गया। इधर शनिवार से नौ तपा लगने से नौ दिन तक सूर्यदेव और रौद्र रूप दिखा सकते है। भीषण गर्मी ने आमआदमी के साथ पशु पक्षियों को झकझोक कर रख दिया है। दिन तो दिन रात में भी चैन नसीब नहीं हो रहा है।

शनिवार को सूर्यदेव का चंद्र के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश होने के साथ नौ तपा लग गया है। ऐसे में अब सूर्य की किरणें सीधीतौर पर धरती से टकराएगी। जिससे गर्मी का प्रकोप बढऩे के प्रबल आसार बने है। मौमस विभाग ने आगामी चार पांच दिनों तक गर्मी के तेवर इसी तरह बने रहने की चेतावनी जाहिर की है।

भीषण गर्मी के बीच हीट स्ट्रोक के मरीज भी बढ़ गए है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक से प्रभावित काफी लोग रोजाना पहुंच रहे है। तीनों में मुख्य चिकित्सालयों में हालांकि गर्मी से निपटने के जतन युद्ध स्तर पर है मगर वे भी बेपटरी साबित हो रहे है। अस्पतालों में पंखे कूलर तक खराब होने से मरीजों को बेजा समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

भीषण गर्मी को देखते हुए संभागीय आयुक्त बीएल नेहरा ने बताया कि जोधपुर, फलोदी, जैसलमेर बालोतरा में पारा 48 पार चल रहा है। फलोदी में पारा 49 डिग्री हो गया है। जैसलमेर-बाड़मेर में भी 48 हो रखा है। संभाग के जिला अस्पतालों में सारी सुविधाएं कर रखी है। दवाइयों की भी व्यवस्था कर रखी है।

संभागीय आयुक्त ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में छाया पानी की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत के माध्यम से पानी छाया की व्यवस्था की गई है। बालोतरा के नाहटा अस्पताल में भी दस बेड की व्यवस्था की गई है। सुबह के समय में काम करने वाले श्रमिक साढ़े दस बजे तक काम खत्म कर जा सकते है। उनके द्वारा जिला अस्पतालों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची गई है।

रेलवे अस्पताल अलर्ट मोड पर :

इधर भीषण गर्मी को देखते हुए रेलवे अस्पताल अलर्ट मोड पर है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी के साथ लू की आशंका के मद्देनजर रेलवे अस्पताल में रेलकर्मचारियों और उनके परिजनों की सुविधा के लिए विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। तापमापी के निरंतर चढ़ते पारे को देखते हुए रेलवे अस्पताल में गर्मी अथवा हीट वेव के आने वाले रोगियों लिए विभिन्न एसी वार्डों में कुल 16 बेड रिजर्व रखने ऐसे रोगियों के उपचार में काम आने वाली आवश्यक दवाओं की उपलब्धता के साथ-साथ आवश्यक जांच उपकरणों की क्रियाशीलता व आपातकालीन सेवाओं को भी अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर