पंडाल में रहने वाले श्रद्धालुओं को मिलेंगी कूलर फैन की सुविधा

-अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में लगाए गए विशाल पंडाल का डीएम ने किया निरीक्षण

-व्यवस्थाओं का लिया जायजा, आवश्यक दवाएं पर्याप्त मात्रा में रखने के दिए निर्देश

रुद्रप्रयाग, 25 मई (हि.स.)। केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों के लिए जिला प्रशासन की ओर से अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में विशालकाय पंडाल लगाया गया है। इसमें रहने की समुचित व्यवस्थाओं के साथ ही अन्य सुविधाएं भी हैं। शनिवार को जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ विशाखा अशोक भदाणे भी मौजूद रहीं।

केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों की संख्या में निरंतर बढोतरी हो रही है, जिस कारण केदारनाथ यात्रा के प्रमुख पड़ाव फाटा, सीतापुर, सोनप्रयाग सहित अन्य स्थानों में पार्किंग फुल होने पर केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों को अगस्त्यमुनि में रोककर उनके लिए रहने और खाने की समुचित व्यवस्था की जा रही है। जिलाधिकारी ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए उप जिलाधिकारी एवं नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के अधिकारियों से कहा कि अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में रोके गए श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उनके लिए अच्छी व्यवस्था की जाए।

उन्होंने पंडाल का जायजा लेते हुए कहा कि तीर्थयात्रियों को गर्मी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कूलर फैन की व्यवस्था की जाए। यहां विद्युत व्यवस्था भी ठीक प्रकार से की जाए। इसके साथ ही यात्रियों के मोबाइल चार्ज के लिए पर्याप्त मात्रा में चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएं, जिससे तीर्थ यात्री अपने मोबाइल फोन को भी ठीक ढंग से चार्ज कर सकें और वे अपने परिजनों से संपर्क कर सकें। इसके साथ ही उन्होंने यात्रियों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि पंडाल में पांच सौ से ज्यादा श्रद्धालुओं की रहने की व्यवस्था है। ऐसे में यहां पर आवश्यक दवाएं पर्याप्त मात्रा में रखी जाएं।

पंडाल में यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए गए एलईडी स्क्रीन का भी डीएम ने जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस एलईडी का निरंतर संचालन किया जाए तथा यात्रा पड़ावों की स्थिति के बारे में भी श्रद्धालुओं को जानकारी निरंतर दी जाए। इसके साथ ही यात्रा गाइडलाइन को भी प्रचारित-प्रसारित किया जाए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उप जिलाधिकारी आशीष चंद्र घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर