यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में पिछले वर्ष 10 नए एफओबी हुए चालू

NFR

गुवाहाटी, 26 मई (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) आवश्यकतानुसार अपने जोन के अधीन अधिक फुटओवर ब्रिजों (एफओबी) का निर्माण कर यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम में निरंतर बढ़ोतरी कर रही है। रेलवे में एफओबी आमतौर पर कुछ निर्दिष्ट स्थानों पर बनाए जाते हैं, ताकि रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्मों के बीच की खाई को पाटा जा सके और यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा को बढ़ावा मिले। ट्रेनों में चढ़ते या उतरते समय यात्रियों द्वारा प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रूप से बदलने के लिए यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पथ है। एफओबी आमतौर पर स्टील या कंक्रीट से बने होते हैं तथा या तो खुले या ढके होते हैं।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया है कि पूसीरे के पांच मंडलों- कटिहार, अलीपुरद्वार, रंगिया, लमडिंग और तिनसुकिया में विभिन्न तरह के चौड़ाई और लंबाई के 279 क्रियाशील एफओबी हैं। पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान, जोन के रंगिया और कटिहार मंडल में कुल 10 नए एफओबी का निर्माण किया गया था। रंगिया मंडल के अधीन आजरा, पातिलादह, सरभोग, शिंगरा, बोको, बामुनीगांव, चांगसारी, छयगांव और बाइहाटा स्टेशनों पर एक-एक एफओबी बनाया गया। कटिहार मंडल के हरिश्चन्द्रपुर रेलवे स्टेशन पर एक नया एफओबी बनाया गया।

रेलवे अपने यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशनों पर उन्नत सुविधाएं प्रदान कर रहा है, जैसे लिफ्ट एवं एस्केलेटर, एफओबी, अप-क्लास वेटिंग लाउंज आदि। 'अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत पूसीरे के कुछ चयनित स्टेशनों पर 56 नए एफओबी का निर्माण किया जाएगा, ताकि ट्रेन यात्रा का लाभ उठाते समय अपने यात्रियों को बेहतर सुरक्षा और सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/सुनीत

   

सम्बंधित खबर