अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अंतर्गत मधुमेह मुक्त भारत विषय पर संगोष्ठी

जम्मू, 26 मई (हि.स.)। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर, विचार क्रांति मंच इंटरनेशनल और भारतीय योग एसोसिएशन द्वारा सर्व उत्थान ट्रस्ट द्वारा समर्थित एक महीने के योग सत्र का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत योगाचार्य और तत्कालीन जम्मू-कश्मीर वित्त मंत्री के पूर्व पीएस पीएन जल्ला द्वारा वैदिक प्रार्थना के साथ हुई। वहीं डॉ श्रेयांश कुमार जैन, राज्य योग आयुक्त, अध्यक्ष वीकेएमआई और राज्य अध्यक्ष भारतीय योग एसोसिएशन ने संगोष्ठी का विवरण समझाया।

डॉ. जैन ने बताया कि मधुमेह रक्त शर्करा में होता है, जिसे उच्च स्तर पर रक्त शर्करा भी कहा जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं कि ग्लूकोज शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से भी ग्लूकोज बना सकता है। इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है जो ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है, लक्षणों पर चर्चा करते हुए डॉ. जैन ने कहा, बार-बार पेशाब आना, थकान, धुंधली दृष्टि, बढ़ती प्यास और शुष्क मुंह, वजन कम होना, घाव या कट का धीमी गति से ठीक होना, बार-बार त्वचा में संक्रमण या योनि में यीस्ट संक्रमण आदि हो सकते हैं। कारणों पर भी चर्चा की गई।

कार्यक्रम के दौरान जानुशिरासन, पश्चिमोतन, अर्धमत्स्येन्दर, कोण, शशांक, हल, शलभ, सर्वांग और सूर्यनमस्कार सहित योगासनों का अभ्यास कराया गया। ध्यान का अभ्यास ब्रह्माकुमारीज़ के गुरु कुलदीप भाईजी द्वारा किया गया। अशोक गुप्ता ने हास्य योग का महत्व बताया और इसके कुछ प्रकारों का अभ्यास कराया गया। डॉ. श्रेयांश ने घरेलू दवाओं के बारे में कुछ सलाह दी।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर