देश-दुनिया की खबरों में रुचि है तो करें पत्रकारिता कोर्स : डॉ. योगेंद्र पांडेय

- सीएसजेएमयू में बैचलर व मास्टर डिग्री के साथ साथ कर सकते हैं पीजी डिप्लोमा

- लेटरल इन्ट्री के जरिये डिप्लोमा से बाद कर सकते हैं एक साल में मास्टर डिग्री

कानपुर, 27 मई (हि.स.)। पत्रकारिता जगत में समय के साथ काफी बदलाव आ चुका है। नयी-नयी तकनीकों के कारण अब पत्रकारिता के बहुत से माध्यम देखने को मिल रहे हैं। वर्तमान में प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद पत्रकारिता का भविष्य डिजिटल प्लेटफार्म पर भी आ गया है। अगर आपकी दिलचस्पी समाचार, दुनिया में घट रही घटनाओं में है तो आप जर्नलिज्म कोर्स कर इलेक्ट्रानिक, प्रिंट या डिजिटल मीडिया में अपना कॅरियर बना सकते हैं। यह बातें सोमवार को सीएसजेएमयू के पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. योगेन्द्र पाण्डेय ने कही।

उन्होंने बताया कि छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) कैम्पस में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पत्रकारिता विभाग में विभिन्न प्रकार के कोर्सेज संचालित किये जा रहे हैं। जो विद्यार्थी रिपोर्टर, न्यूज़ एडिटर, एंकर, कंटेंट राइटर, ग्राफिक डिजायनर, वीडियो एडिटर, सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर, पब्लिक रिलेशन, फ़िल्म व मीडिया एक्सपर्ट के क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाने के इच्छुक हैं, साथ ही उसमें न्यूज और समसामयिक विषयों की अच्छी समझ है तो वह जर्नलिज्म कोर्स कर मीडिया के क्षेत्र में अपना कॅरियर बना सकते हैं। यदि छात्र-छात्राएं इलेक्ट्रानिक मीडिया क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो उन्हें कोर्स के दौरान कैमरा संचालन, वीडियो एडिटिंग, लाइटनिंग का प्रायोगिक ज्ञान की शिक्षा दी जाती है। वहीं, प्रिंट क्षेत्र रुचि रखने वालों को खबरों पर पकड़, लेखन, संपादन के साथ-साथ भाषा पर पकड़ कैसे बनायी जाये, इसका भी ज्ञान दिया जाता है। इतना ही नहीं यदि आप दूसरों को अपने संचार कौशल से प्रभावित करने में सक्षम होते हैं तो जनसंपर्क एवं विज्ञापन के क्षेत्र का चुनाव आप कर सकते हैं। इस क्षेत्र में भी रोजगार के कई अवसर हैं। यह कोर्स आपके लिए समाचार पत्र पत्रिकाओं, रेडियो, टेलिविजन, वेब के अलावा फिल्म इंडस्ट्री में भी संभावनाओं के द्वार खोल देता है। प्रतिभाशाली व प्रशिक्षित व्यक्तियों के लिए पत्रकारिता, अभिनय, संपादन, लेखन, आरजे, वीजे, प्रोडक्शन जैसे उच्च वेतन के रोजगार के अवसर हमेशा रहते हैं। इसके अलावा साउंड इंजीनियर, साउंड मिक्सर व साउंड रिकार्डिस्ट, इवेंट मैनेजर व लेखक आदि के तौर पर काम कर सकते हैं।

यह हैं कोर्स

विभागाध्यक्ष डॉ योगेंद्र पांडेय ने बताया कि पत्रकारिता की आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ विद्यार्थियों को पढ़ाया व सिखाया जाता है, जिससे उनको पढ़ाई करते करते ही जॉब सिलेक्शन का मौका मिल सके। पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर जाकर https://admission.csjmu.ac.in/WRNRegistration/Registration अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां पर बीजेएमसी (बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन), एमजेएमसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एन्ड मॉस कम्युनिकेशन), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन, एमजेएमसी लेटरल एंट्री, एमए एफएम (मास्टर ऑफ आर्ट फ़िल्म मेकिंग), सर्टिफिकेट इन सोशल मीडिया, सर्टिफिकेट इन टीवी जर्नलिज्म कोर्स संचालित है। आवेदन की आखिरी तारीख 10 जून है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/सियाराम

   

सम्बंधित खबर