प्लाईवुड फैक्ट्री में लगी आग: फैक्ट्री में रखा कच्चा और तैयार माल जलकर खाक

प्लाईवुड फैक्ट्री में लगी आगप्लाईवुड फैक्ट्री में लगी आग

जयपुर, 27 मई (हि.स.)। जयपुर ग्रामीण जिले के कालाडेरा थाना इलाके में शार्ट सर्किट होने से एक प्लाईवुड फैक्ट्री में रविवार देर रात भीषण आग लग गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर कालाडेरा और चौमूं से पहुंची दो दमकलों ने तीन घंटे की मशक्कत से आग पर काबू पाया। घटना चौमू के कालाडेरा थाना इलाके के रीको औद्योगिक क्षेत्र की है।

चौमूं अग्निशमन अधिकारी जय जांगिड़ ने बताया कि कालाडेरा रीको एरिया में स्थित लुम्बोरिया वुड एण्ड क्राफ्ट प्लाईवुड फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लग गई थी। सूचना पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने करीब तीन घंटे के मशक्कत से इस आग पर काबू पाया है। हालांकि फैक्ट्री में रखा कच्चा और तैयार माल जलकर खाक हो गया। जिससे लाखों रुपए के नुकसान की आशंका है। वहीं फैक्ट्री में आग बुझाने के संसाधन भी नहीं पाए गए। फैक्ट्री संचालक के पास में फायर एनओसी भी नहीं है। घटना की सूचना मिलने पर कालाडेरा थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची और घटनास्थल का मौका-मुआयना किया गया है।

प्लास्टिक के पाइप बनाने की एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग

चौमूं थाना इलाके में जैतपुरा रीको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित प्लास्टिक के पाइप बनाने की एक फैक्ट्री में सोमवार दोपहर करीब दो बजे अचानक भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और चारों तरफ आग की लपटें उठने लगी। घटना की सूचना मिलने पर चौमूं और कालाडेरा जयपुर से छह दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारियों को बाहर निकाल कर दमकलकर्मियों द्वारा आग पर काबू पाया।

चौमूं अग्निशमन अधिकारी जय जांगिड़ ने बताया कि जैतपुरा रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थित प्लास्टिक के पाइप बनाने की फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली थी। जहां पर चौमूं, कालाडेरा और जयपुर के वीकेआई से छह दमकल की गाड़ियों सहित निजी टैंकरों द्वारा आग पर काबू पाया। फिलहाल आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया जांच में शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है।

चौमूं थाना प्रभारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि मौके पर सुरक्षा के तौर पर पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। फिलहाल फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। फैक्ट्री के पास दमकल की गाड़ियां पहुंचने का सही रास्ता नहीं होने के कारण थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।

कच्चे छप्परों में लगी आग

जयपुर ग्रामीण जिले के सामोद थाना इलाके जाटावाली स्थित कच्चे छप्परों में भी अचानक आग लगने की घटना सामने आई है। जिससे कच्चे छप्परों में रखा सामान जलकर खाक हो गया। घटना की सूचना मिलने पर चौमूं से दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची और दमकलकर्मियों ने करीब आधे घंटे की मशक्कत से आग पर काबू पाया।

अग्निशमन अधिकारी जय जांगिड़ ने बताया कि जाटावाली निवासी कैलाश बावरिया पुत्र सुरजमल बावरिया के कच्चे छप्परों में अचानक आग लग गई थी। जहां पर घर में रखा घरेलू सामान,एक गेहूं की बोरी, कूलर, एक मोबाइल फोन, सहित करीब पांच हजार रुपए की नगदी जलकर खाक हो गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर