यातायात जागरूकता अभियान चलाया

जम्मू, 27 मई (हि.स.)। डोडा जिला लगातार यातायात दुर्घटनाओं से जूझ रहा है, जिससे लोगों की दुखद क्षति हो रही है। इन दुर्घटनाओं को अक्सर खराब यातायात जागरूकता और यातायात नियमों की सीमित समझ के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। इस महत्वपूर्ण मुद्दे के जवाब में, सड़क सुरक्षा और यातायात नियम अनुपालन को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से दोपहिया और चार पहिया वाहन चालकों के साथ-साथ आम जनता को लक्षित करते हुए एक व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया गया है।

इस पहल के हिस्से के रूप में, 25 टैक्सी, बस और दोपहिया चालकों को 'सुरक्षित ड्राइविंग और यातायात अनुशासन' पर शिक्षित किया गया। कार्यक्रम में ड्राइविंग सुरक्षा पर शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के गंभीर प्रभावों पर संवेदनशीलता शामिल थी। प्रतिभागियों को निवारक रखरखाव के महत्व और यह सुनिश्चित करने के बारे में भी बताया गया कि उनके वाहन सड़क पर चलने योग्य हैं। जागरूकता अभियान में मौके पर ही जागरूकता के प्रयास किए गए, जहां सैनिकों ने सड़कों पर चार और दोपहिया वाहनों के चालकों को विभिन्न जानकारीपूर्ण और प्रेरक पर्चे वितरित किए। इस व्यावहारिक दृष्टिकोण का उद्देश्य स्थानीय ड्राइविंग समुदाय के बीच सुरक्षित ड्राइविंग प्रथाओं की गहरी समझ पैदा करना है।

इस पहल को ड्राइवर्स एसोसिएशन डोडा और स्थानीय प्रशासन से सराहना मिली। ड्राइवर्स एसोसिएशन डोडा के एक प्रतिनिधि ने कहा, सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में ड्राइवरों को शिक्षित करने की सेना की पहल सराहनीय है। ऐसे प्रयास दुर्घटनाओं को कम करने और जीवन बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने सड़क सुरक्षा में स्थायी सुधार सुनिश्चित करने के लिए समुदाय और सेना के बीच निरंतर सहयोग के महत्व पर जोर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर