मतगणना केंद्र पर विधानसभावार स्थापित होंगे 14-14 टेबल, लगेगी 838 कार्मिकों की ड्यूटी

- जिलाधिकारी ने मतगणना की परखी तैयारियां, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

देहरादून, 27 मई (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिका ने सोमवार को ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में समीक्षा बैठक कर मतगणना की तैयारियां परखी एवं संबंधित नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्र पर प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबल स्थापित होंगे। मतगणना के लिए 838 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसमें ईवीएम मतगणना कार्मिक 550, पोस्टल बैलेट कार्मिक 192 तथा ईटीबीपीएस कार्मिक 96 तैनात रहेंगे। नोडल मीडिया मतगणना स्थल पर स्थापित मीडिया सेंटर में समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने सभी एआरओ को अपने-अपने विधानसभा अंतर्गत बनाए जा रहे मतगणना केंद्र का निरीक्षण कर चाक-चौबंद व्यवस्था करने के निर्देश दिए और मतगणना कार्मिकों की नियुक्ति, रैंमाइजेशन एवं प्रशिक्षण, ईटीपीबी-डाक मतपत्र गणना के लिए व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने समस्त एआरओ को निर्देशित किया कि स्टाफ और मतगणना एजेंटों की तैनाती संबंधी आवेदन आदि समुचित गतिविधियां ससमय पूर्ण कर लिया जाए।

सुरक्षा और निगरानी से लेकर समुचित व्यवस्था करने के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ऑनलाइन एंकोर डाटा फीडिंग के लिए व्यवस्था व कार्मिक, इंटरनेट के लिए लीज लाइन, कंट्रोल रूम की स्थापना, सीसीटीवी, ईटीपीबी गणना के लिए कम्प्यूटर व अन्य उपकरण, ईटीपीबी के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था, पत्र-प्रपत्र का मुद्रण, 17सी भाग-2 एवं अन्य, मतगणना कार्मिकों के लिए पास, मतगणना केंद्र पर दूरभाष की स्थापना, मीडिया सेंटर की तैयारी, मतगणना उपरांत ईवीएम के संग्रहण की व्यवस्था, मैनुअल ऑन ईवीएम एवं आयोग के निर्देशानुसार वेयरहाउस में कक्षों का निर्धारण करने को कहा।

जीपीएस युक्त कंटेनर से वेयरहाउस पहुंचाए जाएंगे ईवीएम

मतगणना उपरांत ईवीएम को रायपुर स्थित वेयरहाउस में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए विधानसभावार जीपीएस युक्त कंटेनर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम के परिपेक्ष्य में मजदूरों की व्यवस्था, खान-पान, विद्युत, पेयजल, मतगणना उपरांत सभी सामग्री उपलब्ध कराने के साथ समुचित व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/प्रभात

   

सम्बंधित खबर