उप्र में 10 हजार से ज्यादा अवैध शस्त्र सीज हुए

लखनऊ, 28 मई (हि. स.)। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है। निर्देशों के अनुपालन में पुलिस, आयकर, आबकारी, नार्कोटिक्स एवं अन्य विभाग निरंतर कार्रवाई कर रहे हैं। बड़ी संख्या में चेक पोस्ट के माध्यम से प्रदेश में आने वाली गैर कानूनी चीजों की जांच की जा रही है तो वहीं शांति भंग की आशंका में बड़ी संख्या में लोगों को पाबंद किया गया है। इसके अलावा, पुलिस ने हजारों अवैध शस्त्र, कारतूस और विस्फोटक को सीज किया है, जबकि अवैध शस्त्र बनाने वाले केंद्रों को भी बंद कराया गया।

16 मार्च को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की निर्वाचन तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित मतदान कराने के लिए पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने मंगलवार को यह बताया कि प्रदेश में सघन जांच के लिए 464 अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट तथा 1730 चेक पोस्ट संचालित किए जा रहे हैं। 16 मार्च से 27 मई तक पुलिस ने अपराधिक व्यक्तियों के 537 लाइसेंसी शस्त्र जब्त किए गए हैं। 4766 लाइसेंसी शस्त्रों के लाइसेंस निरस्त कर जमा कराए गए हैं। इसी प्रकार शांति भंग की आशंका में सीआरपीसी के तहत निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए 26,82,469 लोगों को पाबंद किया जा चुका है।

इसके अतिरिक्त 10099 बिना लाइसेंसी शस्त्र, 10258 कारतूस, 3099.32 किलोग्राम विस्फोटक व 604 बम बरामद कर सीज किए गए हैं। पुलिस द्वारा अवैध शस्त्र बनाने वाले 5289 केंद्रों पर रेड डाली गई और 188 केंद्रों को सीज किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 27 मई को भी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सीआरपीसी के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए 5923 लोगों को पाबंद किया है। इसके अतिरिक्त बिना लाइसेंस के 42 शस्त्र, 48 कारतूस व नौ बम बरामद कर सीज किए गए। यही नहीं, अवैध शस्त्रों पर अंकुश लगाने के लिए अवैध शस्त्र बनाने वाले 37 केंद्रों पर रेड डाली गई।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/दिलीप

   

सम्बंधित खबर