उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की योजना बन रही रोजगार सृजन में मददगार

कार्यालय का फोटो

झांसी,15 मार्च(हि.स.)। उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में झांसी में बहुत सारे लाभार्थियों ने लघु उद्योग स्थापित करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। जिले में वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 216 आवेदन विभाग को मिले, जिसमें से 71 को स्वीकृति प्रदान की गयी है। इन सभी लाभार्थियों को दो करोड़ रूपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किये गये हैं।

इस योजना के अंतर्गत अलग-अलग वर्गों में 15 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत 1 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। योजना के माध्यम से आयल मिल, दाल मिल, ऑटो पार्ट, दलिया मिल, आटा चक्की, मोबाइल रिपेयरिंग, ढाबा, टेंट हॉउस, डेयरी आदि की स्थापना के लिए ऋण प्रदान किया जाता है।

झांसी के परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी राम किशोर ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से सब्सिडी आधारित ऋण प्राप्त कर उद्यम की शुरुआत की जा सकती है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में विभिन्न वर्गों के 71 लाभार्थियों को 2 करोड़ रूपये से अधिक की सब्सिडी वाले ऋण की स्वीकृती प्रदान की गयी है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

   

सम्बंधित खबर