कन्या किसी पर बोझ नहीं, पैदा होने पर मनाएं खुशियां: विनय आर्या

- कन्या भ्रण हत्या की रोकथाम को जागरूकता शिविर

मीरजापुर, 28 मई (हि.स.)। अपर जनपद न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विनय आर्या की अध्यक्षता में स्वामी विवेकानन्द सभागार में मंगलवार को पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।

अपर जनपद न्यायाधीश व सचिव डीएलएसए ने कहा कि महिलाओं का सम्मान किया जाए। कन्या भ्रूण हत्या पीसीपीएनडी एक्ट के तहत आता है। गर्भ में कन्या भ्रूण हत्या कराने वाले को न्यायालय कभी माफ नहीं करती है और न ही सरकार माफ करती है। इसकी रोकथाम के लिए कई कानून बनाए गए हैं। इसका व्यापक प्रचार प्रसार आशा बहुओं, एएनम और आगंनवाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से गांव-गांव जाकर प्रत्येक घर की महिलाओं व पुरूषों को दिया जाना आवश्यक है। हम सभी को कन्या के महत्व को समझने की आवश्यकता है। कन्या किसी पर बोझ नहीं होती है। कन्या मनाया जाना चाहिए, समय आने पर कन्या ही माता पिता की अच्छे से देखभाल करती है।

इस दौरान डा. संजय पांडेय, डिप्टी सीएमओ संदीप सिंह, डीयूएचई पंकज सरोज, राजेन्द्र जायसवाल आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

बालकों की अपेक्षा कन्याओं की संख्यानुपात में काफी कमी

पीसीपीएनडीटी नोडल अधिकारी डा. गुलाब वर्मा ने कहा कि महिला उत्पीड़न व समस्याओं को लेकर लिंगानुपात कम हो रहे हैं। पीसीपीएनडीटीएक्ट का उद्देश्य है कि अल्ट्रासाउण्ड मशीनों एवं अन्य आधुनिक मशीनों का दुरूपयोंग न होने पाए और कन्या भ्रूण हत्या न हो, के उद्देश्य के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बताया कि कन्या भ्रूण हत्या के कारण कन्याओं की संख्या बालकों की संख्या के अनुपात में काफी कम है।

कन्या के जन्म से लेकर विवाह तक का खर्च वहन कर रही सरकार

जिला प्रोबेशन अधिकारी शक्ति सिंह ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने में पुरुषों का सहयोग होना चाहिए और नारी को आगे आना होगा, इसके प्रति जागरूक होना होगा। बताया कि कन्या सुमंगला योजना जिले में कार्य कर रही है। कन्या के जन्म से लेकर उनके विवाह तक का खर्चा सरकार वहन कर रही है। कन्याओं को इसका लाभ भी आनलाइन उनके बचत खाते में प्रदान किया जा रहा है। कन्या सुमंगला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जिला प्रोबेशन कार्यालय में आकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर