गर्मी का सितम : आदमी तो छोड़िए ट्रांसफार्मरों को भी लग रहे कूलर

ट्रांसफार्मर को ठंडा करने को लगे कूलर

झांसी,28 मई(हि.स.)। झांसी में दिन का पारा 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नौतपा शुरु होने के बाद से ही तापमान 48 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। झांसी में मंगलवार को तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। गर्मी का आलम यह है कि लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं। घर में भी बिना एसी या कूलर का रहना नामुमकिन साबित हो रहा है। हालत तो ये है कि इंसान के साथ ट्रांसफार्मर को भी अब कूलर का सहारा लेना पड़ रहा है।

झांसी के सभी पावर हाउस में लगे ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर का सहारा लिया जा रहा है। हर ट्रांसफार्मर के सामने एक कूलर लगाया गया है। झांसी के मुन्नालाल पावर हाउस, हंसारी पावर हाउस और गुलारा पावर हाउस में लगे सभी ट्रांसफार्मर के सामने कूलर लगा दिया गया है। इसमें 24 घंटे पानी भरा जाता है जिससे ट्रांसफार्मर को ठंडक मिलती रहे। बीते कुछ दिनों में ट्रांसफार्मर के फूंक जाने की वजह से कई इलाकों की बिजली चली गई थी। झांसी के अधीक्षण अभियंता चंद्रजीत प्रसाद ने बताया कि ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर लगाए गए हैं।

झांसी में गर्मी का आलम यह है कि जगह जगह ट्रांसफार्मर फुंकने की वजह से कई इलाकों की बिजली चली गई थी। इसके साथ ही कई जगहों पर आग लगने की घटना भी सामने आ रही है। भरारी स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. ए.के.सिंह ने बताया कि 132 साल के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं। साल 1892 में मौसम की गणना शुरु की गई थी। 1984 में मई के महीने में तापमान 48.2 डिग्री दर्ज किया गया था। आज यह रिकॉर्ड भी टूट गया. तापमान 48.6 डिग्री दर्ज किया गया। अगले दो दिन में तापमान और बढ़ने की उम्मीद है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

   

सम्बंधित खबर