रेलवे महाप्रबंधक अमिताभ ने सरंक्षा के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रेलकर्मियों को सम्मानित किया

जयपुर, 29 मई (हि.स.)। उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक अमिताभ की अध्यक्षता में प्रधान कार्यालय में उत्तर पश्चिम रेलवे की संरक्षा एवं कार्य समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधक वीडियों कॉन्फ्रेस के माध्यम से जुडे हुए थे। बैठक में गर्मी की छुट्टियों के दौरान अत्यधिक यात्री भार को देखते हुए व्यापक प्रबंध और यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने एवं आगामी मानसून के मौसम में संरक्षित रेल संचालन से सम्बंधित विषयों पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान महाप्रबंधक महोदय ने उत्तर पश्चिम रेलवे पर संरक्षा के लिए उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले रेलकर्मियों को पुरस्कृत किया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार बैठक में महाप्रबंधक ने कहा कि गर्मी के मौसम में छुट्टियों के दौरान यात्री भार अत्यधिक बढ़ जाता है, इसको देखते हुए यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए समीक्षा कर नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बें लगाने और मार्गस्थ रेलवे के साथ समन्वय कर स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने की बात कही। अमिताभ ने इस बात पर भी बल दिया कि चैन पुलिंग की घटनाओं पर भी अंकुश लगाया जाना चाहिए, इसके लिए रेलवे सुरक्षा बल और वाणिज्य विभाग को संयुक्त रूप से कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही करनी चाहिए। इसके साथ ही अमिताभ ने गर्मी को देखते हुए स्टेशनों पर यात्रियों के लिए पेयजल सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने की बात कही। हाल ही में रेलवे बोर्ड में सम्पन्न महाप्रबन्धक स्तर की बैठक के कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी चर्चा की गई। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के विभिन्न रेलखण्डों पर चल रहे स्थाई गति प्रतिबंधों को समाप्त किये जाने पर भी चर्चा की गई। साथ ही बैठक में एसेट फेलियर पर भी चर्चा हुई।

अमिताभ ने बैठक में संरक्षा को सुदृढ़ करने करने पर बल देने और सभी को अपना योगदान देने की बात कही। आगामी मानसून के मौसम में संरक्षित रेल संचालन के लिए समयानुसार तैयारियाँ करने के दिशा निर्देश दिए।

बैठक में महाप्रबंधक ने संरक्षा के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रेलकर्मियों को पुरस्कार प्रदान किया। नंदकिशोर गुर्जर, पदनाम-लोको पायलट (गुड्स) व मीठालाल जाट, पदनाम-कांटेवाला को संरक्षा के लिए उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार प्रदान किया गया। नंदकिशोर गुर्जर पदनाम पदनाम-लोको पायलट (गुड्स), एवं मीठालाल जाट, पदनाम-कांटेवाला, जयपुर मंडल ने 08.05.2024 को जयपुर यार्ड में गाड़ी सं. 19720 के पॉवर कार में फ्यूलडंग कराते समय, गाड़ी सं.19031 के प्लेटफार्म नं.1 पर आगमन के दौरान असामान्य आवाज सुनी इस दौरान उन्होंने सजगता दिखाते हुए शीघ्र ही घटना स्थल पर पहुंचकर देखा कि रेल जॉइंट पर लगभग एक फीट रेल का टुकड़ा टूटा हुआ पड़ा है। इस बारे में तुरंत सर्व सम्बंधित को सूचित कर संभावित दुर्घटना को बचाया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर