राज्यपाल को ज्ञापन देकर की गौ संवद्र्धन के लिए बजट में प्रावधान की मांग

जयपुर, 3 मई (हि.स.)। अखिल भारतीय गौशाला सहयोग परिषद के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री के नाम राज्यपाल कलराज मिश्र को मांग पत्र देकर गौ संवद्र्धन की दिशा में उचित कदम उठाने की मांग की। अखिल भारतीय गौशाला सहयोग परिषद के अंतरराष्ट्रीय संयोजक डॉ. अतुल गुप्ता, गलता पीठ के युवाचार्य राघवेंद्र आचार्य, विज्ञान भारती के संगठन सचिव मेघेंद्र शर्मा मुकेश भारद्वाज, हरिओम शर्मा, अंकित आचार्य ने राज्यपाल को मांग पत्र सौंप कर गौशालाओं को आ रही कठिनाइयों से अवगत करवाया।

डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि उनकी प्रमुख मांगों में गोबर पर अनुसंधान, विदेशों में निर्यात के लिए बजट में प्रावधान किया जाए। गोशालाओं में गोबर पर अनुसंधान हो इसके लिए प्रयोगशालाएं बनाई जाएं।

गोमूत्र मनुष्य और कृषि के लिए उपयोगी है। सरकारी स्तर पर गोमूत्र के संग्रहण के लिए कलेक्शन गैजेट्स का निर्माण कराया जाए। गौशालाओं में उत्पादिक खाद की खरीदारी की सुनिश्चित की जाए। यह खाद किसानों को उपलब्ध करवाई जाए।गौ काष्ठ सामान्य रूप से लकड़ी का विकल्प बन चुकी है। गोकाष्ठ मशीन और गाय के गोबर के लिए शेड का प्रबंध क्षेत्रीय निकायों द्वारा करवाया जाए। राज्य सरकार की ओर से गौशालाओं के लिए ग्रीन फोडर, ड्राई फोडर रियायती दरों पर उपलब्ध कराई जाए। बंजर और अनुपयोगी जमीन पर नेपियर ग्रास की खेती को व्यावसायिक स्तर पर बढ़ावा दिया जाए। बायोगैस के बड़े प्लांट क्लस्टर अनुसार बनाए जाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर