लोगों ने उठाया निःशुल्क चिकित्सा शिविर का लाभ

जम्मू, 29 मई (हि.स.) । सामाजिक सशक्तिकरण के लिए स्वास्थ्य एवं कल्याण के महत्वपूर्ण महत्व को समझते हुए, भारतीय सेना ने पीर पंजाल पर्वतमाला के दक्षिण में स्थित चमरेर गांव में निःशुल्क चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस पहल का उद्देश्य इस सुदूर एवं दुर्गम क्षेत्र में रहने वाले गुज्जर एवं बकरवाल समुदायों तथा उनके पशुओं को आवश्यक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना था।

इस शिविर में भारतीय सेना के डॉक्टर एवं पैरामेडिक्स के साथ-साथ नागरिक प्रशासन के चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा पेशेवर भी शामिल थे। उन्होंने लोगों एवं उनके पशुओं दोनों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, परामर्श, टीकाकरण एवं दवाइयां प्रदान कीं। यह प्रयास चमरेर एवं आस-पास के क्षेत्रों के निवासियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिन्हें कठिन भूभाग एवं मौसम की स्थिति के कारण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

चिकित्सा सेवाओं के अलावा, शिविर में अच्छी खान-पान की आदतों, संतुलित आहार, व्यक्तिगत स्वच्छता एवं स्वच्छता के महत्व पर व्याख्यान भी शामिल था। इस शैक्षिक सत्र का उद्देश्य समुदाय की समग्र खुशी एवं स्वास्थ्य में सुधार करना था। इस पहल को अच्छी प्रतिक्रिया मिली, जो दूरदराज के समुदायों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भारतीय सेना की प्रतिबद्धता को दर्शाता है तथा एक दयालु और सहायक संगठन के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर