शोध एवं अनुसंधान का लाभ लोगों को मिले : राज्यपाल

- राज्यपाल से मिले कुमाऊं विवि और अल्मोड़ा विवि के कुलपति

नैनीताल, 29 मई (हि.स.)। कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दीवान रावत और अल्मोड़ा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सतपाल बिष्ट ने बुधवार को नैनीताल राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से मुलाकात की।

इस दौरान कुलपतियों ने राज्यपाल को विश्वविद्यालयों की ओर से आरम्भ किए गए नए पाठ्यक्रमों, नवाचारों तथा वर्तमान ढांचागत व्यवस्थाओं, प्रशिक्षण कार्यक्रमों, तकनीकी हस्तांतरण, नवीन अनुसंधान, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ किए गए एमओयू यानी समझौता ज्ञापनों के साथ-साथ विश्वविद्यालय की शैक्षणिक प्रगति, वित्तीय सुदृढ़ीकरण एवं भविष्य की कार्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

राज्यपाल ने उनसे ‘एक विश्वविद्यालय-एक शोध विषय’ पर किये जा रहे कार्य के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के शोध एवं अनुसंधान का लाभ लोगों को मिले तभी इसकी सार्थकता होगी। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों का मुख्य उद्देश्य ज्ञान का सृजन और संचारण करना है, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, अपनी क्षमता को मजबूत करने के लिए एवं अनुसंधान के लिए समर्पित आंतरिक संरचनाओं के निर्माण के लिए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में समन्वयन एवं समझौता ज्ञापन (एमओयू) होना आवश्यक है।

कुलपति प्रो. रावत ने विश्वविद्यालय की ओर से गोद लिए गये पांच गांव में स्थापित की जा रही सामुदायिक पुस्तकशाला, सम्बद्ध शिक्षण संस्थानों के साथ अकादमिक सहयोग और साझेदारी को सुदृढ़ करने के लिए आरम्भ की विद्यासेतु योजना, छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से पुस्तकालय का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरम्भ किये गये ‘लाइब्रेरी चैंपियन’ पुरस्कार, केयू एलुमनी नेपाल चैप्टर, प्रयोगशाला-कार्यालय इंटर्नशिप कार्यक्रम, सूचनाओं को सर्वसुलभ करने के लिए की गई क्यूआर कोडिंग एवं निशुल्क ऑनलाइन एसएसबी ट्रेनिंग के सन्दर्भ में जानकारी दी।

राज्यपाल ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के वानिकी एवं पर्यावरण विभाग को इंडियन काउंसिल फॉर फॉरेस्ट्री रिसर्च एंड एजुकेशन की ओर से प्रदान की गई ए प्लस श्रेणी के लिए बधाई भी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर