गोपेश्वर में मतगणना कार्मिकों को दिया गया पहला प्रशिक्षण

गोपेश्वर, 30 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के मतों की मतगणना के लिए चमोली जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतगणना का कार्य चार जून को सुबह आठ बजे से शुरू होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में गुरुवार को राजकीय इंटर कॉलेज गोपेश्वर में मतगणना के लिए नियुक्त सभी कार्मिकों को पहला प्रशिक्षण दिया गया। कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण तीन जून को होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का अंतिम और बेहद महत्वपूर्ण चरण है। उन्होंने मतगणना कार्मिकों को बेहद गंभीरता, सतर्कता और सावधानी के साथ मतगणना कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं जल्दबाजी न की जाए। मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अभिनव शाह ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद भी किसी के मन में मतगणना से संबंधित कोई शंका हो तो निसंकोच होकर मास्टर ट्रेनर से संपर्क करते हुए उसका समाधान करें। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्यों में जरा सी भी चूक से निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है इसलिए मतगणना में विशेष सावधानी बरती जाए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर परियोजना निदेशक आनंद सिंह, प्रवक्ता एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत, खीम सिंह कंडारी, जयवीर रावत, अनिल नौटियाल एवं विनोद रावत ने राइका गोपेश्वर में मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर को मतगणना कार्यों का सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश, एआरओ बद्रीनाथ आरके पांडेय, एआरओ कर्णप्रयाग एसके पांडेय, एआरओ थराली अबरार अहमद भी मौजूद थे।

प्रत्येक विधानसभा के लिए लगेगी 14-14 टेबल

जनपद चमोली में तीनों विधानसभा की मतगणना पीजी कॉलेज गोपेश्वर में होगी। प्रत्येक विधानसभा में मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएगी। मतगणना के लिए 51 सुपरवाइजर, 54 मतगणना सहायक तथा 66 माइक्रो आब्जर्वर सहित कुल 171 कार्मिकों की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त 15 कार्मिकों को रिजर्व में रखा गया है। प्रत्येक विधानसभा में रेडमली पांच वीवीपैट मशीनों की वोटर स्लिप की गणना भी की जाएगी। मतगणना का कार्य कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जाएगा। किसी को भी मतगणना परिसर में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर