उत्तराखंड : हर रंग में रंगी युवाओं की टोली, जमकर खेली होली

देहरादून, 25 मार्च (हि.स.)। होली पर्व पर देवभूमि भी अबीर-गुलाल के रंग में रंग गया। सोमवार को गली-मुहल्ले से लेकर चौराहों पर लाउडस्पीकर की धुन में नाच रहे लोग मस्ती में सराबोर रहे। होलियारों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी। हर आने-जाने वालों पर रंगों की बौछार की गई। हर तरफ रंगों की मस्ती में लोग धमाल मचाते रहे। पारंपरिक तरीकों से त्योहार जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही नएपन के साथ इसे युवाओं ने मनाया। भोजपुरी गीतों से लेकर नए गानों पर बच्चे व युवा समेत सब झूमते नजर आए।

होली पर्व पर जमकर रंगों की बरसात हुई। रंग और गुलाल से सड़कें लाल हो गईं। डीजे की धुन पर गीत- आज न छोड़ेंगे बस हमजोली, खेलेंगे हम होली.. के गानों पर युवकों की टोलियां थिरक रही थी और लोगों ने मदमस्त होकर पर्व का लुत्फ उठाया। प्रात: जब सूर्य निकला तो लोगों ने घर के बाहर होली का हुड़दंग ही देखा। ज्यों-ज्यों सूरज चढ़ने लगा युवकों का जत्था विभिन्न गलियों और सड़कों पर निकल पड़ा। छोटे-छोटे बच्चे भी रंगो की खुमारी में डूब गए और बाल्टी में रंग भरकर हर आने-जाने वालों को अपने प्यार भरे रंगों से भिगाते रहे। हर ओर रंग और गुलाल की फुहार के साथ होली मनी। जगह-जगह लाउडस्पीकर की धुन पर मदमस्त युवकों की टोली थिरकती नजर आ रही थी। यह क्रम दोपहर बाद तक चलता रहा। जगह-जगह लोगों ने भांग मिली ठंडई भी पिलाई। सभी ने एक-दूसरे के घर जाकर अबीर और गुलाल लगाया तथा होली की शुभकामना दी। इस दौरान लोगों ने गुझिया, चिप्स, पापड़, नमकीन, मिठाई, दही बड़ा का जमकर आनंद लिया। मिलने-मिलाने का यह सिलसिला अनवरत जारी रहा।

पानी का मोल समझा, सूखे रंग का किया उपयोग-

सुबह से ही रंगों का खुमार लोगों पर चढ़ा रहा। पानी के मूल्य को समझते हुए सूखे रंगों के साथ होली खेली गई। युवाओं ने रंग-गुलाल से गली-मोहल्लों का माहौल रंगीन बना दिया। सभी ने रंगों के पर्व का उत्साह के साथ अभिवादन किया। अनेक जगह युवाओं की टोली ने अपने साथियों को रंग-बिरंगा किया। अधिकांश युवाओं व बच्चों ने सूखे रंग से ही होली खेली। दिन भर लाउडस्पीकर की धुन पर युवा नृत्य करते रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर