कांकेर:नक्सलियों द्वारा हत्या कर दफनाए गए शव को भेजा पोस्टमार्टम के लिए

कांकेर, 30 मई (हि.स.)। जिले के थाना छोटेबेठिया के ग्राम आलदण्ड निवासी मानू ध्रुवा को 05 मार्च 2023 को नक्सलियों द्वारा मुखबिरी के शक में हत्या कर दी गई ।उसके भाई एवं अन्य ग्रामीणों के समक्ष ग्राम आलदण्ड के पास जंगल में नक्सलियों ने जन अदालत लगाकर उसकी हत्या कर उसके शव को आलदण्ड में ही दफना दिया था। नक्सलियों के द्वारा मृतक के परिजनो एवं ग्रामीणों को पुलिस में नही बताने की धमकी दी गई थी।कांकेर एसपी आईके. ऐलेसेला के निर्देशन पर आज गुरूवार को मृतक मानू ध्रुवा के शव का उत्खनन कर पोस्टमार्टम एवं फॉरेसिंक जॉच हेतु मेडिकल कॉलेज कांकेर रवाना किया गया।

नक्सलियों के भय से ग्रामीण एवं मृतक के परिजन थाना में रिपोर्ट दर्ज कराने नहीं आ रहे थे। लेकिन मृतक के भाई ने हिम्मत जुटाकर मानू ध्रुवा की हत्या की रिपोर्ट थाना पखांजूर में की। जिस पर थाना पखांजूर में बिना नम्बरी अपराध दर्ज कर असल नम्बरी हेतु थाना छोटेबेठिया भेजा।थाना छोटेबेठिया में हथियारबंद नक्सलियों के विरूद्ध अपराध क्र. 05/02023 धारा 364,368, 302 भादवि., 25, 27 आर्म्स एक्ट, 10, 13, 16, 18 वि.वि.क्रि. क. निवा. अधि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना में मृतक का शव परिक्षण कराया जाना शेष था। नक्सलियों का आधार इलाका, अत्यंत दुर्गम क्षेत्र एवं ग्रामीणों की भय की वजह से मृतक मानू धुवा के कब्र की पहचान नहीं हो पा रही थी ।परन्तु कांकेर पुलिस के लगातार प्रयास से मृतक के कब्र की पहचान हुई। कांकेर एसपी आईके. ऐलेसेला के निर्देशन पर आज गुरूवार को मानू ध्रुवा के शव का उत्खनन किया गया।अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पखांजूर डॉ. प्रशांत शुक्ला, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस पखांजूर रवि कुमार कुजूर, निरीक्षक लक्ष्मण केवट, निरीक्षक जितेंद्र गुप्ता, निरीक्षक रामेश्वर देशमुख, उपनिरीक्षक रामचन्द्र साहू, बीएसएफ 94 बीएन टुआइसी मनोज कसाना के साथ डीआरजी एवं बीएसएफ 94 बीएन के जवानो द्वारा तहसीलदार पखांजूर कुलदीप ठाकुर की उपस्थिति में डॉक्टर एवं वैज्ञानिक अधिकारी के द्वारा मृतक मानू ध्रुवा के शव का उत्खनन कर पोस्टमार्टम एवं फॉरेसिंक जॉच हेतु मेडिकल कॉलेज कांकेर रवाना किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे/केशव

   

सम्बंधित खबर