स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने किया सदर अस्पताल खूंटी का निरीक्षण, दिये दिशा निर्देश

खूंटी, 30 मई (हि.स.)। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ गुरुवार को खूंटी सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने सदर अस्पताल में मोतियाबिंद का फेको पद्धति से ऑपरेशन करने और दो आधुनिक ओटी की शुरुआत करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रखंडों में जहां ओटी की सुविधा है, वहां सदर अस्पताल के सर्जरी विशेषज्ञों को शल्य चिकित्सा करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी स्पेशलिस्ट चिकित्सक रांची सदर अस्पताल में एक्सपोजर विजिट करेंगे। आयुष्मान भारत की राशि का उपयोग के रोगी कल्याण कार्यों पर करेंगें। प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन द्वारा मरीजों प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से मरीजों का पंजीकरण करने का निर्देश देते हुए इसके लिए सिविल सर्जन खूंटी को अधिकृत किया। इसके साथ ही प्रधान स्वास्थ्य सचिव द्वारा निर्देशित किया गया कि कम वजन वाले बच्चों का वजन कम क्यों है, इस पर सिविल सर्जन एवं महिला रोग विशेषज्ञ शोध कर प्रधान सचिव को प्रतिवेदन समर्पित करेंगे।

इस अवसर पर अभियान निदेशक आलोक त्रिवेदी, संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ललित मोहन शुक्ला और राज्य कार्यक्रम समन्वयक द्वारा आयुष्मान आरोग्य मंदिर कालामाटी का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आयुष्मान आरोग्य मंदिर में उपलब्ध सुविधाओं पर उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया कि विभाग द्वारा दी जा रही 12 पैकेज सुविधा का लाभ जन-जन तक पहुंचाया जाए। इसके साथ ही सिकल सेल एनीमिया की जांच और आभा कार्ड एवं आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर