भीषण गर्मी और हीट वेव के प्रबंधन में राज्य सरकार पूरी तरह विफल: डोटासरा

जयपुर, 31 मई (हि.स.)। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा राज्य सरकार पर भीषण गर्मी और हीट वेव के प्रबंधन में पूरी तरह विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा है कि भाजपा सरकार अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद मृतकों को मुआवजा देने से बचने के लिए मौत के आंकड़े छिपाने का पाप कर रही है।

उन्होंने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि एसएमएस अस्पताल से चौंकाने वाली सूचना है, जहां हीट वेव से मौत के बाद करीब चालीस अज्ञात लोगों के शव मोर्चरी में हैं। हर दिन करीब 20-25 अज्ञात लोगों के शव मोर्चरी में आ रहे हैं, लेकिन सरकार मुआवजा देने से बचने के लिए मौत के अलग-अलग कारण बताकर तीन दिन के भीतर पोस्टमार्टम करके मामलों को निपटा रही है। जबकि अज्ञात शव की शिनाख़्त, पुलिस की कार्रवाई, परिवार को ढूंढने और समाचार पत्र में सूचना प्रकाशित करने की प्रक्रिया में करीब सात दिन लग जाते हैं, जिसके पश्चात डेड बॉडी को डिस्पोज किया जाता है।

डोटासरा ने कहा कि ये आंकड़े सिर्फ एसएमएस अस्पताल के हैं, पूरे प्रदेश के हालात भयावह एवं चिंताजनक है। सरकार सिर्फ पांच लोगों की हीट वेव से मौत बता रही है, जबकि सच्चाई ये है कि प्रदेश में भयंकर गर्मी और हीट वेव से मौतों का आंकड़ा बेहद डरावना है।

एक अन्य पोस्ट में डोटासरा ने राजस्थान हाइकोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा कि राजस्थान की भाजपा सरकार अलर्ट नहीं ऑटो मोड पर है, तभी तो कोर्ट को स्वप्रसंज्ञान लेकर आदेश देने पड़ रहे हैं।

भीषण गर्मी और हीट वेव के प्रकोप से करीब 100 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है, भाजपा सरकार लू से बचाव एवं बिजली-पानी की पर्याप्त आपूर्ति प्रबंधन में पूरी तरह विफल रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार की लापरवाही के बाद अब हाईकोर्ट ने स्वप्रसंज्ञान लेकर सरकार को विशेष एडवाइजरी जारी करने एवं मृतकों के परिवार को मुआवजा देने का निर्देश दिया है।

लू से बचाव एवं राहत के लिए कांग्रेस पार्टी लगातार सरकार से उचित इंतजाम करने और मृतकों के परिवार को मुआवजा देने की मांग कर रही है। लेकिन भाजपा सरकार लू से हुई मौतों के मामले में पल्ला झाड़ने का प्रयास कर रही है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में भीषण गर्मी से गुरुवार को भी जयपुर, अलवर,टोंक और सीकर में पांच लोगों की मौत हो गई थी। गर्मी-हीटवेव से राज्य में अब तक 61 लोगों की मौत होने के जानकारी मिली है, लेकिन सरकार ने आधिकारिक तौर पर इनकी पुष्टि नहीं की है। गुरुवार को ही निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने हीटवेव से होने वाली मौतों को लेकर आमजन से भयभीत एवं भ्रमित नहीं होने की अपील करते हुए कहा कि प्रदेश में अब तक हीटवेव से 5 मौत हुई हैं। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन प्रमाणिक जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर