विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शांतिकुंज ने निकाली जन जागरण रैली

हरिद्वार, 31 मई (हि.स.)। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शुक्रवार को शांतिकुंज परिवार ने जन जागरण रैली निकाली। इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना है। इस रैली में शांतिकुंज के कार्यकर्ता सहित विभिन्न साधना व प्रशिक्षण शिविरों में आये प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। रैली में तंबाकू भगाओ-देश बचाओ, पान बीड़ी और शराब स्वास्थ्य को करते खराब, नशा नाश की जड़ है भाई, जैसे विभिन्न नारे लगाये गये।

अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ प्रणव पण्ड्या ने कहा कि किसी भी रूप में तंबाकू का अधिक सेवन से क्षय रोग, हृदय रोग, उदर रोग, नेत्रों की खराबी सहित अनेक बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। पैरों की नसों से लेकर मस्तिष्क तक को भारी नुकसान पहुंचाता है। इस समय युवाओं को तंबाकू जैसे खतरनाक नशे के सेवन से बचना है, तभी हमारा देश विकसित व सभ्य देश बन पायेगा। उन्होंने कहा कि विश्व के अनेक शैक्षणिक संस्थानों में हुए रिचर्स से पता चला है कि भयानक कैंसर रोग का एक बड़ा कारण धूम्रपान ही है।

संस्था की अधिष्ठात्री शैलदीदी ने कहा कि भूटान सहित अनेक देशों में तंबाकू का प्रयोग निषिद्ध है। भारत को इन देशों से सीख लेना चाहिए। तंबाकू, चरस, अफीम, शराब आदि नशीली चीजें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर