दहाड़कर बाघ अमर और बब्बर शेर पटौदी ने दी सीएम योगी को सलामी

सप्ताह पूर्व आए दो बब्बर शेरों को देखने गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी

गोरखपुर, 2 जून (हि. स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (गोरखपुर चिड़ियाघर) का भ्रमण एवं निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चिड़ियाघर में करीब एक सप्ताह पूर्व इटावा लॉयन सफारी से लाए गए बब्बर शेर पांच साल के भरत और शेरनी सात साल की गौरी को भी देखा। योगी को देख बाघ (रायल बंगाल टाइगर) अमर एक पैर उठाकर यूं दहाड़ पड़ा मानो देश के सबसे प्रभावशाली मुख्यमंत्री को सलामी दे रहा हो। उसकी दहाड़ पर सीएम हंस पड़े और कहने लगे, क्या रे, कैसा है तूं। इस दौरान एक कर्मचारी को उन्होंने यह समझाया कि बाड़े की जाल को मत छुओ, इससे बाघ नाराज हो रहा है। बब्बर शेर पटौदी ने भी अपने बाड़े के सामने सीएम को देख दहाड़ लगाकर सलामी पेश की। योगी शेर और बाघ के जिन भी बाड़ों में पहुंचे, इन वन्यजीवों ने उन्हें देखकर दहाड़ लगाई और खुश कर दिया। चिड़ियाघर का निरीक्षण करने के दौरान मुख्यमंत्री ने गैंडों की जोड़ी हरि और गौरी को केला खिलाया और अन्य कई वन्यजीवों का अवलोकन कर उनकी समुचित देखभाल के निर्देश चिड़ियाघर के अधिकारियों को दिया।

दो महीने तक लोकसभा चुनाव प्रचार में व्यस्त रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फुर्सत के क्षणों में रविवार दोपहर गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे। यह चिड़िघायर उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार रहा है इससे उन्हें बहुत लगाव है। जब भी उन्हें मौका मिलता है, वह यहां आकर वन्यजीवों का दीदार करते हैं। रविवार को चिड़ियाघर पहुंचने पर उन्होंने सबसे पहले पूरे चिड़ियाघर का भ्रमण करते हुए निरीक्षण किया। इस दौरान उनकी नजर गैंडों की जोड़ी हरि और गौरी पर पड़ी तो वह मुस्कुरा उठे। सीएम बाड़े के पास पहुंचे अपने हाथों से दोनों को केला खिलाया। गैंडों की यह जोड़ी मुख्यमंत्री को काफी प्रिय है और इसके पहले भी वह यहां आकर उन्हें केला खिला चुके हैं। भ्रमण के दौरान उन्होंने शेर, बाघ, सफेद बाघ, हिरण, बंदर, जैकाल, तेंदुआ, हिप्पो, भालू आदि के बाड़ों का भी अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान वह उनके साथ चल रहे डीएफओ व चिड़ियाघर के निदेशक विकास यादव से वन्यजीवों के देखभाल के बारे में जानकारी लेते रहे।

मुख्यमंत्री जब बाघ अमर के बाड़े के पास पहुंचे तो वह उन्हें देखकर सलामी देने की मुद्रा में एक पैर उठाकर दहाड़ने लगा। उसे ऐसा करते देख सीएम योगी हंसने लगे। अमर को दहाड़ते देख मैलानी और सफेद बाघ गीता ने भी खूब दहाड़ लगाई। जब वह पहले से इस चिड़ियाघर में मौजूद बब्बर शेर पटौदी के बाड़े के पास पहुंचे तो वह भी सलामी देने के अंदाज में दहाड़ने लगा। उन्होंने एक सप्ताह पूर्व यहां लाए गए बब्बर शेरों भरत और गौरी को भी देखा और उन तेंदुओं चंडी और भवानी के पास भी गए जिनको अपने हाथों से दूध पिलाकर नामकरण उन्होंने खुद किया था।

सीएम योगी ने चिड़ियाघर के अस्पताल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वन्यजीवों के रेस्क्यू करने के तरीके आैर उनके इलाज तथा खानपान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में इलाजरत वन्यजीवों को भी देखा ।

चिड़ियाघर का भ्रमण करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां आए दर्शकों से भी मुलाकात की। देवरिया से आए दर्शकों के एक समूह ने उनसे कहा कि आपने चिड़ियाघर के रूप में पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मनोरंजन की एक बड़ी सौगात दी है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई बच्चों को दुलारकर चॉकलेट भी गिफ्ट की। हिप्पो के बाड़े के पास मौजूद समद अंसारी नामक बालक सीएम के हाथों चॉकलेट पाते ही खुशी से उछल पड़ा। सीएम के चिड़ियाघर निरीक्षण के दौरान निदेशक-डीएफओ विकास यादव, एसडीओ डा. हरेंद्र सिंह, पशु चिकित्सक डा. रवि आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रिंस पांडेय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर