फतेहाबाद: विश्व पर्यावरण दिवस पर सेशन जज ने एडीआर सेंटर में किया पौधारोपण

फतेहाबाद, 5 जून (हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक अग्रवाल ने डिस्ट्रिक्ट एडीआर सेंटर में पौधारोपण कर नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रकृति एवं पर्यावरण का सही संतुलन ही मानव जीवन का बेहतर प्रमाण साबित होगा।

पौधारोपण के दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण दिवस के महत्व को समझते हुए हमें प्रकृति को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार के साथ-साथ विभिन्न समुदायों और सामाजिक संगठनों को भी आगे आना होगा, तभी हम आने वाली पीढ़ियों को प्रदूषण रहित वातावरण दे पाएंगे।

सेशन जज दीपक अग्रवाल ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन के दाता हैं, इसलिए प्रत्येक इंसान को अपने जीवन में अधिक से अधिक पौधे रोपित करने चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण में होने वाले प्रदूषण को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई और बढ़ते प्रदूषण के चलते पर्यावरण दूषित होता जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती जा रही है। खराब हवा लोगों का दम घोट रही है। पर्यावरण प्रदूषण के चलते लोगों को सांस, हृदय, फेफड़ों की बीमारियां हो रही हैं, इसलिए हमें यह समझना चाहिए कि संपूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है, इसलिए एक स्वस्थ एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की कल्पना अधूरी है।

उन्होंने कहा कि पृथ्वी ग्रह पर ही मानव जीवन संभव है, इसलिए इसे जीने लायक बनाए रखना हमारी जिम्मेवारी है। वैसे तो प्रकृति और पर्यावरण की बेहतरी के लिए हर साल ही हम विश्व पर्यावरण दिवस मनाते हैं और यह देश व पूरी दुनिया का संदेश है कि प्रकृति साफ है और पर्यावरण है तो हम हैं और इसका ख्याल भी हमें ही रखना चाहिए इसलिए हमें यह प्रण लेना होगा कि हम अधिक से अधिक पौधे लगाएं और उनकी उचित देखभाल करें। उन्होंने कहा कि तालाब, नदी, पोखर को प्रदूषित नहीं करें, जल का दुरुपयोग नहीं करें, बिजली का अनावश्यक उपयोग ना करें, प्लास्टिक पॉलिथीन का उपयोग बंद करें, पशु-पक्षियों के प्रति दया भाव रखें, नजदीकी कामों के लिए साइकिल का उपयोग करें।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/सुमन/संजीव

   

सम्बंधित खबर